सपने में अपने : सपने में रिश्तेदारों के आने के दिलचस्प संकेत

विशेष रिपोर्ट – प्रियांशु द्विवेदी [ प्रयागराज ]

सपने में यदि कुछ नजर आए तो उसका कोई न कोई अर्थ अवश्य होता है। खासकर की सुबह के वक्त आया सपना। यह आने वाले समय में किसी न किसी घटना का संकेत देता है। सपने शुभ और अशुभ दोनों ही तरह के संदेश देते हैं।

सपने में रिश्तेदारों को देखने का भी अलग अर्थ होता है। ज्योतिष और शास्त्रों की मान्यता के मुताबिक सपने भविष्य का संकेत देते हैं। ऐसे में जब कोई इंसान सपने में रिश्तेदारों को देखता है तो उसकी जिज्ञासा इसके अर्थ को जानने की होती है। सपने में माता-पिता सहित अन्य रिश्तेदारों को देखना खास संकेत देते हैं।

सपने में मां का आना एक शुभ सपना है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर कोई इंसान सपने में माता को देखता है तो उसे सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही इस सपने का अर्थ कि आने वाले समय में कोई शुभ समाचार मिलने वाला है।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई महिला सपने में अपने पति को देखती है यह शुभ संकेत होता है। जो महिला सपनों में अपने पति को देखती है उसके जीवन में नई खुशियों आती हैं।

अगर सपने में दादी-दादी या नाना-नानी दिखाई दे तो यह शुभ संकेत देने वाला सपना होता है। इस सपने का मतलब है कि आने वाले समय में अच्छे काम का अवसर मिलने वाला है। वहीं अगर सपने में ये लोग आप पर गुस्सा करते है या किसी विषय पर आपको  डांट रहे हैं तो इसका अर्थ है कि जीवन में धैर्य और शांति की कमी है।

बचपन का साथी नजर आए तो इसका अर्थ है कि जीवन में शांति और सुख मिलने वाला है। साथ ही यह सपना जबरदस्त आर्थिक लाभ का भी संकेत देता है।

यहां बात भी ध्यान देने योग्य है कि यदि आपके स्वप्न में आपके मामा नजर आ रहे हैं और आप इससे डर जाते हैं तो इसका मतलब है कि शांति और प्यार दोनों की ही कमी आपके जीवन में है।

वही सपने में पिताजी के भाई यानी चाचा दिखाई दे और आप उनके साथ किसी पार्टी या शादी में जाए तो समझ जाए कि ये सपना शुभ फल देने वाला नहीं है जल्द ही आपको कोई शोक समाचार सुनने को मिलने वाला है।

इसके अतिरिक्त कोई परिजन जो अब संसार में नही रहा, वह स्वप्न में आता है और खामोश है तो समझिए वह आपसे कुछ कहना चाहता है। वह अतृृप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top