“आओ गांव चलो उत्तराखंड को तंबाकू मुक्त करें – SSP अल्मोड़ा प्रदीप राय की अनोखी पहल

तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में किया जा रहा जागरुक
स्कूली बच्चों और युवाओं को बताया जा रहा नशे का दुष्परिणाम
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा प्रदीप कुमार राय के सख्त निर्देशों के बाद अल्मोड़ा के तमाम गाँव कस्बों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस” पर तंबाकू के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान “आओ गांव चलो उत्तराखंड को तंबाकू मुक्त करें” का असर दिखाई दे रहा है। जिले में उन स्कूली बच्चों को फोकस किया जा रहा है जो किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे हैं और जो घर परिवार के माहौल से प्रभावित होने की दहलीज़ पर हैं।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर थाना लमगड़ा पुलिस द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज दुर्गानगर, शहरफाटक तथा लमगड़ा मे “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस” के अवसर पर छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाते हुए तंबाकू उत्पादों का सेवन न करने तथा तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभवों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया तथा यातायात नियमों ,महिला सुरक्षा संबंधी कानून, साइबर अपराध ,बाल अपराध के संबंध मे विस्तृत जानकारी दी गई, साइबर अपराध से संबंधित टोल फ्री नंबर 1930, गौरा शक्ति ऐप, ट्रैफिक आई ऐप आदि के संबंध में जानकारी दे कर जागरूक अभियान चलाया गया । कमान सम्हालते ही एसएसपी अल्मोड़ा प्रदीप राय ने निर्देश दिया कि पुलिस और जनता के बीच दूरी को खत्म किया जाये लिहाज़ा पुरे जिले में पुलिस और अन्य हेल्पलाइन नंबरों के बोर्ड लगवाए जा रहे हैं जिससे आम आदमी और फरियादी को इधर उधर चक्कर न काटना पड़े और वो एक फोन कॉल से सम्बंधित हेल्पलाइन से मदद प्राप्त कर सके।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर खुद एसएसपी प्रदीप राय लोगों को नशे के खिलाफ जागरूकता बढ़ाते नज़र आये। इतना ही नहीं उन्होंने पुलिस टीम को गंभीरता से चेकिंग अभियान करते हुए फील्ड में शराबियों और नशखोरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की हिदायत दी है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा दिये गये निर्देशानुसार चलाए जा रहे हैं नशा मुक्ति अभियान में द्वाराहाट पुलिस द्वारा मिशन इंटर कॉलेज द्वाराहाट में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर विद्यालय के छात्र- छात्राओं को तंबाकू सहित अन्य नशीले पदार्थ के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव एवं उनकी रोकथाम के सम्बन्ध में जानकारी देकर जागरूक किया गया इसके अलावा साइबर क्राइम, महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित अपराधों, यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी गई, तथा साइबर अपराध से संबंधित टोल फ्री नंबर 1930, एवं अन्य विभिन्न पुलिस हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top