Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

स्ट्रीट लाइट के खराब होने, रखरखाव व् जनता की शिकायतों के प्रति निष्क्रियता पर सख्त हुआ नगर निगम

देहरादून,27 अगस्त। शहर राज्य की राजधानी होने के साथ-साथ एक पर्यटक नगरी भी है जिस कारण वी0आई0पी0/वी0वी0आई0पी0 तथा पर्यटकों का निरन्तर आवागमन बना  रहता हैं। मार्ग व्यवस्था सुचारू/सुगम बनाये रखें यहाँ की प्राथमिक आवश्यकता में से एक है। मानसून सीजन  में एलईडी स्ट्रीट लाइट के खराब होने व खराब होने की शिकायत मिलने पर समय से ठीक न होने की कई शिकायत नगर निगम को प्राप्त हुई।

इसी क्रम में 20 अगस्त को आहूत सदन में दिये गये निर्देशों के क्रम में नगर आयुक्त महोदय द्वारा एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई0ई0एस0एल0) जो की  भारत सरकार की उपक्रम है के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की गयी है।बैठक में  मनुज गोयल नगर आयुक्त, तरुण तायल, महाप्रबंधक, ईईएसएल,आलोक कुमार मिश्रा, क्लस्टर प्रमुख- एनसीसी, ई0ई0एस0एल0, राहुल सिंह, राज्य प्रमुख- उत्तराखंड, ई0ई0एस0एल0 आदि उपस्तिथ  रहे।

बैठक में नगर आयुक्त द्वारा ई0ई0एस0एल0 एवं ई०ई०एस०एल० के प्रतिनिधियों पर एलईडी स्ट्रीट लाइट के रखरखाव को सही तरीके से न करने व जनता की शिकायतों के प्रति निष्क्रियता दिखने पर  सख्त नाराजगी व्यक्त  की तथा निम्नलिखित बिंदुओं पर तुरंत कारवाही करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु  निर्देशित किया गया। 1. स्थापित एलईडी स्ट्रीट लाइट का रखरखाव सही नहीं है और 48 घंटे की समय सीमा के भीतर शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है तथा ई०ई०एस०एल०  टोल-फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करने में समस्या सम्बंधित शिकायतें भी प्राप्त हो रही है  अतः इस और विशेष ध्यान रखा जाये तथा शिकायत सेल्ल का गठन किया जाये जिससे शिकायत मिलने के 48 घंटे की समय सीमा के भीतर समाधान करना सुनिश्चित किया जा सके।
2. स्ट्रीट लाइट के रखरखाव के लिए वार्डवार रोस्टर योजना बनाकर कार्य किया जाये  ।
3. तत्काल आधार पर अतिरिक्त 4034 नग  एलईडी स्ट्रीट लाइट आवश्यकतानुसार स्थापित किये जाएँ ।
4. नगर आयुक्त द्वारा निर्देशित  किया गया की स्ट्रीट लाइट के रखरखाव के लिए नई एजेंसी/जनशक्ति की आवश्यकता अनुसार प्रतिनियुक्ति  की जाये।इसी क्रम में  ई०ई०एस०एल० प्रतिनिधियों द्वारा उपरोक्त के अनुसार तुरंत कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निम्नलिखित बिंदुओं को प्रस्तुत किया

1. महाप्रबंधक ई०ई०एस०एल०  ने मूल्यांकन किया और रखरखाव गतिविधि को सुव्यवस्थित करने के लिए 15 दिनों की समयसीमा मांगी।
2. जीएम ई०ई०एस०एल० ने उचित जनशक्ति प्रतिनियुक्ति योजना के लिए आश्वासन दिया और रोस्टर 29 अगस्त 2022 तक नगर निगम देहरादून को प्रस्तुत किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड के लिए समर्पित टीम को इस तरह से तैनात किया जाएगा कि सप्ताह में दो बार वार्ड का दौरा किया सके ।
3. जीएम ई०ई०एस०एल०  ने आश्वासन दिया कि एनएनडी की आवश्यकता के अनुसार 1 सितंबर 2022 से स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू किया जाना सुनिश्चित  किया जायेगा।
4. जीएम ई०ई०एस०एल०  नगर आयुक्त महोदय द्वारा टोल-फ्री और एप्लिकेशन  जीपीएस-आधारित फोटो कैप्चरिंग के बारे में सुझावों का स्वागत किया तथा
5. मैनपावर की भर्ती के लिए, जीएम ई०ई०एस०एल० ने उल्लेख किया कि रखरखाव प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए अन्य राज्यों से 10 नग टीमों (1 लाइनमैन और 1 हेल्पर प्रति टीम) को तैनात किया जाएगा।नगर आयुक्त देहरादून द्वारा बताया की एलईडी स्ट्रीट लाइट का रखरखाव हेतु सम्बंधित कंपनी को सख्त चेतावनी दी गयी है तथा इसके पश्चात भी कार्यवाही रखरखाव व् जनता द्वारा आने वाली शिकायतों में यदि निष्क्रियता दिखयी गयी कंपनी पर सख्त कार्यवाही जी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top