सर्दियों में खान-पान में बदलाव करते समय, इन 5 सबसे आम गलतियों पर गौर करें

सर्दी अपने साथ सर्दी, खांसी और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आती है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमारे आहार को मौसम के अनुकूल बनाने के लिए विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं।

हम बाहर के सुहावने मौसम का आनंद ले रहे हैं। लंबे समय तक हमारी रजाई में रहने से लेकर उन बैगी स्वेटर के अंदर पेट के उभार को छुपाने तक – सर्दियों का अपना ही हिस्सा होता है। इसके अलावा, हमें कई प्रकार के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का भी आनंद मिलता है। गजर का हलवा, तिल के लड्डू, रेवड़ी, कचौरी, पकोड़ा और भी बहुत कुछ – इसमें कोई शक नहीं कि मौसम हमें चटपटा बना देता है। हालांकि, सीजन के बारे में सब कुछ इतना शानदार नहीं है। सर्दी अपने साथ सर्दी, खांसी और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आती है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमारे आहार को मौसम के अनुकूल बनाने के लिए विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं। और जब हम समझदारी से खाने का संकल्प लेते हैं, तो कुछ आहार संबंधी गलतियाँ होती हैं जिनसे हमें बचना चाहिए। आइए उन 5 सबसे आम गलतियों पर गौर करें जो हम अक्सर सर्दियों के दौरान आहार में बदलाव करते समय करते हैं।

यहाँ 5 सामान्य आहार गलतियाँ हैं जिनसे आपको बचना चाहिए:

1. पर्याप्त पानी नहीं पीना

यह शायद सर्दियों के दौरान हम सबसे आम गलती करते हैं। हाइड्रेटेड रहना एक महत्वपूर्ण कारक की तरह नहीं लग सकता है, क्योंकि ठंड के मौसम में हमें पसीना नहीं आता है। लेकिन गर्मियों की तरह, पर्याप्त पानी पीना और हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखना सर्दियों में भी उतना ही महत्वपूर्ण है। तुम क्यों पूछ रहे हो? हाइड्रेशन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, पोषित त्वचा को बढ़ावा देता है और बहुत कुछ।

2. अत्यधिक कैफीन का सेवन

सर्दियों में गर्मागर्म चाय और कॉफी की जरूरत होती है। और कभी-कभी, हम एक दिन में चाय या कॉफी के कपों की संख्या से अधिक हो जाते हैं। यह अक्सर कैफीन की अधिकता के परिणामस्वरूप होता है, जिससे निर्जलीकरण, आंत संबंधी समस्याएं, चिंता, नींद विकार और बहुत कुछ होता है। इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए कैफीन का सेवन सीमित करने का सुझाव दिया जाता है।

3. जंक फूड का सेवन

सर्दी और भोग साथ-साथ चलते हैं। सीज़न हमें एक द्वि घातुमान की होड़ में ले जाता है, जिससे प्रसंस्कृत भोजन की मात्रा बढ़ जाती है। यह बाद में मोटापे, मधुमेह और अधिक सहित कई जीवन शैली के मुद्दों की ओर ले जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम कहते हैं, समग्र स्वस्थ जीवन के लिए जंक और संसाधित भोजन में कटौती करें।

4. अतिरिक्त कार्ब का सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के दौरान सेरोटोनिन (हमारे मूड के लिए जिम्मेदार हार्मोन) का स्तर गिर जाता है। नतीजतन, हमारा शरीर अधिक कार्बोहाइड्रेट के लिए तरसता है, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय में कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इसलिए, अवांछित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए कार्बोहाइड्रेट सेवन पर कड़ी निगरानी रखने का सुझाव दिया जाता है।

5. सूप को गलत तरीके से बनाना 

सर्दियों के दौरान, हम सूप के गर्मागर्म सूप का आनंद लेना पसंद करते हैं; क्या हम नहीं एक अच्छी तरह से बना सूप कुछ ही समय में हमारी आत्मा को शांत कर देता है। लेकिन हम अक्सर रेसिपी में पर्याप्त मौसमी सब्जियां डालना भूल जाते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सर्दियों की रेसिपी को पोषक तत्वों से भरपूर बनाने के लिए इसमें अधिक मौसमी उत्पाद शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

अब जब हमने आम गलतियों पर प्रकाश डाला है, तो उनसे बचने की कोशिश करें और अपने शीतकालीन आहार को एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top