Flash Story
उत्तराखंड इलेक्शन: वोटिंग के लिए 11000 से ज्यादा पोलिंग पार्टी रवाना
उत्तराखंड इलेक्शन: मतदान के दिन स्वास्थ्य सेवाएं जारी रहेंगी
Voter Helpline:घर से ही चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम, निकालें मतदाता पर्ची
गोर्खाली सुधार सभा के 85वें स्थापना दिवस की मंत्री गणेश जोशी ने दी बधाई।
Haldwani: चुनाव प्रचार का अंतिम दिन बीजेपी-कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन, ये हैं स्टार प्रचारक
देहरादून प्रशासन ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव की तैयारी पूरी की
ये हैं देश के सबसे योग्य पढ़े लिखे नेता , कौन तोड़ेगा डिग्रियों का रिकॉर्ड
क्यों मनाया जाता है विश्व कला दिवस ? जानें इस दिन का महत्व
मायावती का पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने का वादा

गले में होने वाले संक्रमण के लिए, होम्योपैथिक डॉक्टर से सलाह ले  ? 

गले का संक्रमण किसी को भी प्रभावित कर सकता है। आपके गले में सूजन और दर्द महसूस होगा और निगलने में कठिनाई हो सकती है। फ्लू और सामान्य सर्दी फ्लू वायरस एलर्जी , जीवाणु संक्रमण , प्रदूषित हवा में सांस लेने या धूम्रपान के साथ संक्रमण का कारण बन सकता है ।

पारंपरिक उपचार केवल लक्षणों को दबा देता है; इसके दुष्प्रभाव भी हैं। होम्योपैथी केवल लक्षणों को दबाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय रोग को भीतर से जड़ से खत्म करने पर केंद्रित है। सभी होम्योपैथिक उपचार धीरे-धीरे आपकी बीमारी का इलाज और इलाज करते हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। बेलाडोना : बेलाडोना गले के संक्रमण के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथिक उपाय है। बेलाडोना टॉन्सिलिटिस  आपके गले के अंदर सफेद पैच के साथ सूजे हुए और लाल टॉन्सिल) और निगलने में कठिनाई के लिए भी अच्छा है।

हेपर सल्फ : यदि आपके गले में खराश के साथ छर्रे जैसी सनसनी है, तो लक्षणों के इलाज में हेपर सल्फ बहुत फायदेमंद हो सकता है। फास्फोरस : पादरियों के गले (बोलने पर स्वरयंत्र में गुदगुदी) के लिए फास्फोरस सबसे अच्छी औषधि है। लैकेसिस : गले में खराश होने पर तरल पदार्थ निगलने में कठिनाई का इलाज लैकेसिस के साथ किया जाता है। लैकेसिस के साथ क्रोनिक टॉन्सिलिटिस का भी इलाज किया जाता है। इग्नाटिया : अगर आपको लगता है कि आपके गले में गांठ है और आप आसानी से खाना नहीं खा सकते हैं, तो इग्नाटिया अच्छा काम कर सकता है।
ब्रायोनिया :  गले में खराश के साथ-साथ सूखी खांसी के इलाज के लिए ब्रायोनिया का उपयोग किया जाता है। ड्रोसेरा : गले में खराश के साथ आक्षेपिक, सूखी खांसी का सबसे अच्छा इलाज ड्रोसेरा से किया जाता है। मर्क सोल : मर्क सोल के साथ लाल, सूजे हुए और गले में खराश का इलाज किया जाता है। गले की समस्या जो मौसम में बदलाव के साथ बिगड़ जाती है, इस दवा से ठीक की जा सकती है।

 

आर्सेनिकम एल्बम : यदि आपकी सामान्य सर्दी भी आपको गले में खराश देती है, तो आप आर्सेनिकम एल्बम का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आपकी नाक से पानी जैसा और पतला स्राव है तो भी यह दवा उपयोगी है। एकोनाइट : सामान्य सर्दी और छींक के कारण होने वाली जलन और दर्दनाक गले में खराश का इलाज एकोनाइट से किया जाता है। कॉस्टिकम : कभी-कभी चिल्लाने से या लगातार जोर से बात करने से आपका गला खराब हो सकता है। ऐसे में कॉस्टिकम फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आपका गला खराब है और आपकी आवाज पर जोर देने के बाद कच्चा और खराब महसूस होता है, तो Argentum Metallicum मददगार है। कैमोमिला : कैमोमिला ज्यादातर उन बच्चों को दी जाती है जिनके गले में खराश होती है और उनकी छाती में बलगम बनता है। बैराइटा कार्बोनिका : बच्चों में बढ़े हुए टॉन्सिल, दर्दनाक और गले में खराश का सबसे अच्छा इलाज बैराइटा कार्बोनिका से किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top