मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस के बीच क्या आप जानते हैं फर्क ?

आज के वक्त में अपने लिए और अपनों के स्वास्थ्य के लिए लोग काफी गंभीर है। क्योंकि जब कोई हेल्थ इमरजेंसी आती है तो सबसे पहले जरूरत होती है अस्पताल में होने वाले खर्चो को पूरा करने के लिए एक मुश्त पैसों की। इसमें काम आता है आपका लिया गया हेल्थ इंश्योरेंस। लेकिन लोग हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय अक्सर कई गलतियां करते हैं। सबसे कॉमन मिस्टेक्स में से एक है मेडिक्लेम को स्वास्थ्य बीमा समझ लेना। मेडिक्लेम और स्वास्थ्य बीमा दोनों ही बहुत अलग हैं। दोनों को भ्रमित करने वाली कई शर्तें हैं। वास्तव में, बीमा पॉलिसी खरीदना मेडिक्लेम खरीदने के समान नहीं है। इसलिए, इन दो के बीच अंतर जानना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

मेडिक्लेम क्या है ?

मेडिक्लेम पॉलिसी वह है जो अस्पताल में भर्ती होने और स्पेसिफिक बीमारियों के इलाज पर एक दी गई सीमा तक कवरेज प्रदान करती है। इन मेडिकल खर्चों को दो तरीकों से निपटाया जाता है – कैशलेस या प्रतिपूर्ति । अगर आपके पास कैशलेस सुविधा है, तो आपको अपनी जेब से कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। नहीं तो आपको उपचार के लिए भुगतान करना होगा, जिसकी प्रतिपूर्ति बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसी द्वारा निर्धारित सीमा के अनुसार की जाएगी। सामान्यतया। स्वास्थ्य बीमा की तुलना में मेडिक्लेम के मामले में सुनिश्चित राशि कम होती है।

सबसे अच्छा विकल्प क्या है, मेडिक्लेम या स्वास्थ्य बीमा ?

आपकी आर्थिक स्थिति आप और आपके परिवार की स्वास्थ्य समस्याएं
● क्या आपको एक्सट्रा कवरेज और बेनिफिटिस की जरूरत है
● आप हाई या लो प्रीमियम का भुगतान करने के लिए तैयार हैं या नहीं
● आपकी उम्र और या आपके परिवार के सदस्यों की उम्र, जीवन स्तर और चिकित्सा स्थिति

स्वास्थ्य बीमा क्या है ?

हेल्थ इंश्योरेंस एक अधिक व्यापक पॉलिसी है और इसमें केवल अस्पताल में भर्ती होने से कहीं अधिक शामिल है। उदाहरण के लिए, आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत किसी एक गंभीर बीमारी कवर का ऑप्शन चुन सकते हैं जो कैंसर, हार्ट की प्रॉबलम, गुर्दे की विफलता आदि जैसी विभिन्न बीमारियों के लिए कवरेज देती है। क्रिटिकल इलनेस एक डिफाइन बेनिफिट कवर है, जिसका अर्थ है कि जैसे ही आपको एकमुश्त राशि में निर्दिष्ट बीमारी का पता चलता है, आपको एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको किसी प्रकार का अस्पताल या अन्य बिल दिखाने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top