कैसे पता करें की आपको सर्दी है या फ़्लू? जानिए इस खबर में

सामान्य सर्दी और फ्लू के समान लक्षण होते हैं, जो बहुत से लोगों को भ्रमित करते हैं। यहां दो संक्रमणों के बीच सभी अंतर हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।आपको दर्द हो रहा है, खांस रहा है या छींक आ रही है, आपको कैसे पता चलेगा कि आपको सर्दी के लक्षण हैं या यह फ्लू है? इन दो शब्दों को लंबे समय से एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया गया है; हालांकि, वे अलग हैं। जबकि बीमार होने पर आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षणों का वर्णन करने के लिए सैकड़ों शब्द हैं, एक सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है। यदि आप सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा को भ्रमित कर रहे हैं। यदि आपके लिए दोनों के बीच अंतर करना मुश्किल है, तो दोनों समान, अक्सर अतिव्यापी लक्षण पैदा करते हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

सामान्य सर्दी और फ्लू के बीच अंतर को समझना

मौसमी परिवर्तन और मौसम में अचानक बदलाव के साथ, हम फ्लू से लेकर सामान्य सर्दी तक के विभिन्न वायरल संक्रमणों में वृद्धि देखते हैं। प्रभावी ढंग से इलाज करने और गति बढ़ाने के लिए विभिन्न स्थितियों में मतभेदों को पहचानना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। ठीक होने की प्रक्रिया। इसके अलावा, इन मौसमी संक्रमणों से बचने के लिए, लोगों को स्वस्थ और संरक्षित रखने के लिए निवारक उपायों को समझना और अपनाना भी महत्वपूर्ण है।

लोगों को सर्दी और फ्लू के बीच तुरंत अंतर करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है ताकि वे उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकें जिनकी उन्हें आवश्यकता है। सौभाग्य से, निर्धारित दोनों के बीच कुछ स्पष्ट अंतर हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए।सामान्य सर्दी बनाम फ्लू , यहाँ सर्दी और फ्लू के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं:

सामान्य सर्दी और फ्लू या तो व्यक्तिगत संपर्क और शरीर से स्राव, जैसे लार या खांसने या छींकने से तरल पदार्थ के माध्यम से फैलते हैं, लेकिन वे अलग-अलग वायरस द्वारा लाए जाते हैं। फ्लू विशेष रूप से इन्फ्लूएंजा वायरस के विभिन्न प्रकारों या प्रकारों के कारण होता है, जबकि एक सामान्य सर्दी कई वायरस से उत्पन्न हो सकती है, सबसे आम राइनोवायरस है। यह समझने के लिए कि क्या कोई व्यक्ति फ्लू का अनुभव कर रहा है, डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। वे किसी के लक्षणों का आकलन करेंगे और वायरस की प्रकृति का निर्धारण करने के लिए परीक्षण कराने की सिफारिश कर सकते हैं।

शरीर में दर्द, थकान, सिरदर्द, गले में खराश, खांसी और नाक बहना या बंद होना इन दोनों बीमारियों के सामान्य लक्षणों में से हैं। लेकिन सर्दी के विपरीत, फ्लू में कभी-कभी उच्च श्रेणी का बुखार भी शामिल होता है (आमतौर पर 101 डिग्री फ़ारेनहाइट या अधिक)। ठंड लगना (कांपना या कांपना), जो अक्सर इन्फ्लूएंजा के साथ होता है लेकिन सर्दी के साथ नहीं, एक और विशिष्ट विशेषता है। ज्यादातर समय, फ्लू के लक्षणों की तुलना में ठंड के लक्षण कम गंभीर होते हैं।

पहले लक्षण कैसे प्रकट होते हैं, इसमें भी अंतर हैं, फ्लू के लक्षण अधिक अचानक शुरू होते हैं और सर्दी की तुलना में अधिक तेज़ी से बढ़ते हैं। एक सप्ताह के बाद, ठंड के लक्षण आमतौर पर बेहतर हो जाते हैं। फ्लू धीरे-धीरे दो से पांच दिनों की अवधि में ठीक हो सकता है, लेकिन दुष्प्रभाव एक सप्ताह तक रह सकते हैं।
आवश्यक देखभाल का मार्गदर्शन करने के लिए इन अंतरों को समझना महत्वपूर्ण है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि निवारक उपाय किए जा सकते हैं। ऐसे में इस मौसम में इन स्थितियों से बचने के उपायों को पहचानना भी मददगार हो सकता है।सामान्य सर्दी और फ्लू से कैसे बचें?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, फ्लू के संक्रमण को कम करने के लिए आवश्यक रणनीतियों में से एक टीकाकरण है। फ्लू टीकाकरण द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिरक्षा सुरक्षा समय के साथ खराब हो सकती है, इसलिए हर साल ऐसा करने की सलाह दी जाती है। डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों के अनुसार, वार्षिक इंजेक्शन उत्परिवर्तित इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाव में सुधार करते हैं, जिसकी संरचना हर साल बदलती है। जबकि सामान्य सर्दी को रोकने के लिए कोई टीकाकरण नहीं है, स्वस्थ रहने के लिए उचित स्वच्छता का अभ्यास करना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top