Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

उत्तराखंड की सर्वश्रेष्ठ प्राइवेट यूनिवर्सिटी ” Quantum University ” का पहला दीक्षांत समारोह कैसा रहा,देखिए तस्वीरें और पढ़िये आँखों देखा हाल

रूड़की: क्वांटम विश्ववद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह शनिवार 27/11/2021 को विश्ववद्यालय के सभागार में आयोजित किया गया. दीक्षांत समारोह के भव्य आयोजन में 624 छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्नातक, स्नातकोत्तर व डिप्लोमा में उपाधि प्रदान की गयी. इसमें 1 छात्रा को चांसलर पदक, 12 छात्रों को स्वर्ण पदक, 7 को रजत पदक और 4 छात्रों को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया.  इस अवसर पर बतौर विशिष्ठ अतिथि त्रिनिदाद-टोबैगो गणराज्य के उच्चायुक्त डॉ रोजर गोपॉल एवं IMT गाज़ियाबाद के निदेशक डॉ विशाल तलवार उपस्थित रहे.

दीक्षांत समारोह  के इस अवसर पर क्वांटम विश्ववद्यालय के कुलाधिपति अजय गोयल, कुलपति डॉ विवेक कुमार, क्वांटम स्कूल ऑफ़ बिज़नेस के निर्देशकक डॉ राकेश प्रेमी, क्वांटम स्कूल ऑफ़ टेक्नोलॉजी के निर्देशक डॉ गुलशन चौहान के अलावा शिक्षा जगत के कई नामचीन शिक्षाविद, पत्रकार, उद्योग जगत के कई हस्तियों के अलावा सरकारी संस्थाओं के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थिति रहे। समारोह  मे विशिष्ट अतिथि, कुलाधिपति, कुलपति, शिक्षाविदोंएवं अन्य शिक्षकों द्वारा गाजे-बाजे के साथ शैक्षणिक जत्था निकाला गया.

विश्ववद्यालय के कुलपति डॉ विवेक कुमार ने उत्तराखंड के राज्यपाल महामहिम गुरमीत सिंह के ज्ञापित सन्देश को पढ़कर सुनाया। इस अवसर पर विश्ववद्यालय ने  रक्षित टंडन जी को साइबर सिक्योरिटी विषय पर सराहनीय शैक्षणिक योगदान के लिए मानद उपाधि से सम्मानित किया गया. इस अवसर पर छात्रों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा था.

दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ विशिष्ठ अतिथि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित एवं सरस्वती वंदना से किया गया. तत्पश्चात विश्ववद्यालय के कुलगीत गायन को प्रस्तुत किया गया. क्वांटम विश्ववद्यालय के कुलाधिपति ने दीक्षांत समारोह के उद्घाटन के साथ औपचारिक शुरुआत की घोषणा की और भविष्य की शुभकामनाओं के साथ डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनायें दीं, कुलपति डॉ विवेक कुमार ने विश्ववद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। अपनी रिपोर्ट में उन्होंने अनुसंधान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों की उपलब्धियों और समग्र विकास के लिए एक गतिशील पाठ्यक्रम के विकास पर प्रकाश डाला।

उन्होंने उल्लेख किया कि यह क्वांटम विश्ववद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह है, विश्ववद्यालय के पूरे परिवार के लिए यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित और गर्व का क्षण है.  इसके बाद स्नातकों को विशिष्ठ अतिथि द्वारा डिग्री और मेडल से सम्मानित किया गया.

समारोह में विश्वविद्यालय ने (थर्मल-स्ट्रक्चरल एवं कंप्यूटर) साइंस के 9 छात्रों को एम.टेक उपाधि, कंप्यूटर एप्लीकेशन के 22 छात्रों को एमसीए उपाधि, 49 छात्रों को एमबीए उपाधि, विषय (न्यूट्रिशन एवं डाइटिक्स) में 8 छात्रों को एमएससी उपाधि, 6 छात्रों को मेरिटाइम मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, 35 छात्रों को बीसीए, 66 छात्रों को बीबीए, 57 छात्रों को बीकॉम उपाधि, पत्रकारिता एवं अर्थशास्त्र विषय में 21 छात्रों को बीए, 35 छात्रों को बीएससी, 157 छात्रों को ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी में बैचलर इन वोकेशनल उपाधि, 155 छात्रों को डिप्लोमा एवं 4 छात्रों को पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट उपाधि से सामनित किया गया.

विशिष्ठ अतिथि डॉ रोजर गोपॉल ने दीक्षांत समारोह को संबोधित किया, अपने मनोरम भाषण में उन्होंने आत्मनिर्भर भारत मुहिम में युवाओं के योगदान पर जोर दिया। उन्होंने विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे और गतिशील पाठ्यक्रम के लिए क्वांटम विश्ववद्यालय की भी प्रशंसा की. अतिथिगण के विद्वता पूर्ण और प्रेरक भाषण से छात्र मंत्रमुग्ध हो गए.दीक्षांत समारोह का समापन विश्ववद्यालय के कुलाधिपति  अजय गोयल द्वारा किया गया, जिसके बाद सभी उपस्थित लोगों द्वारा राष्ट्रगान हुआ. उपाधि प्राप्त करने के बाद छात्र-छात्राओं ने विश्ववविद्यालय के सेल्फी पॉइंट व विभिन्न स्थानों में आपसी फोटोग्राफी की और अपने यादगार पलों को संजोया। इस प्रकार विश्वविद्यालय के जीवन में इस औपचारिक और महत्वपूर्ण घटना को इसके महत्व के अनुरूप मनाया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top