लिफ्ट में फंस जाएं तो पैनिक होने की बजाए इन टिप्स को करें फॉलो –

आजकल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में लोग अपना कुछ समय बचाने की कोशिश करते हैं। समय की बचत के लिए ही कई लोग सीढ़ियों से चढ़ने की बजाए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं। बड़ी बिल्डिंग से लेकर कंपनियों और मॉल आजकल हर जगह लिफ्ट की सुविधा मिलती ही है। लेकिन इस दौरान एक खतरा लिफ्ट में फंसने का भी रहता है। कई बार ऐसा होता है, जब लिफ्ट अचानक चलते हुए बंद पड़ जाती है। इस दौरान घबराहट होना एक बेहद ही स्वाभविक सी बात है। वैसे तो आम तौर पर लोग कुछ सेकेंड्स या फिर मिनटों के अंदर लिफ्ट में फंसने पर बाहर आ जाते हैं। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है जब लंबे वक्त के लिए लोग लिफ्ट के अंदर फंस जाते हैं।ऐसे अगर आपके साथ हो तो क्या करेंगे?

लिफ्ट में यूं फंसना किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है। हालांकि इस सिचुएशन में अगर पैनिक होने की बजाए बिना घबराएं, कुछ टिप्स को फॉलो करें तो आप आसानी से बाहर निकल सकते हैं। आइए जान लेते हैं इन टिप्स के बारे में… सबसे पहले शांत रहने की कोशिश करें इसके लिए सबसे पहले आपको शांति और संयम बनाए रखना बेहद जरूरी है। ऐसी किसी भी सिचुएशन में फंसे तो चिल्लाए या घबराएं नहीं। थोड़ी देर शांत रहे और फिर सोचें कि इस सिचुएशन से बाहर निकलने के लिए क्या किया जाए। अगर आपके साथ और भी लोग फंस गए हैं, तो उन्हें भी शांत करने की कोशिश करें। वहीं हिस्टीरिया से बचने के लिए गहरी सांस लेने का व्यायाम भी कर सकते हैं।रोशनी ढूंढ़ने की कोशिश करें

लिफ्ट की अगर लाइटें बंद हैं, तो ऐसे में आप रोशनी का कोई स्त्रोत ढूंढने की कोशिश करें। इसके लिए सबसे पहले आप मोबाइल की लाइट चालू कर सकते हैं। अगर लिफ्ट में आपके फोन में नेटवर्क आ रहे हैं, तो कॉल करके मदद लेने की भी आप कोशिश कर सकते हैं। सारे बटन दबाकर देखें हर लिफ्ट में एक ओपन डोर का ऑप्शन मिलता है। लिफ्ट में फंसने पर इस बटन को दबाएं। अगर ये काम नहीं कर रहा, तो क्लोज डोर वाले बटन को प्रेस करें। ये बटन भी अगर काम नहीं कर रहा, तो दूसरे सारे बटन दबाकर चेक करें। कॉल कर ले सकते हैं मदद इसके अलावा आपको लिफ्ट के अंदर एक कॉल बटन भी देखने के लिए मिलेगा। इस पर फोन का सिंबल बना होता है। मोबाइल टॉर्ज की मदद से आप इस बटन को खोज सकते हैं। जिसके बाद इस बटन को दबाएं। ये बटन आम तौर पर आपकी सुरक्षा के लिए ही बना होता है। जब आप इस बटन को दबाएंगे तो टैक्नीशियन से संपर्क करके आपको मदद मिल सकती है । इससे मेंटेनेंस स्टाफ को भी अलर्ट मिलेगा कि लिफ्ट में कोई समस्या है।

अलार्म के बटन का करें इस्तेमाल

लिफ्ट में एक अलार्म बटन भी देखने मिलेगा, जो लोगों को अलर्ट करने के लिए होता है कि अंदर कोई फंस गया है और उससे मदद चाहिए। आप अगर मेंटेनेंस स्टाफ से संपर्क नहीं कर पा रहे, तो समय-समय पर इस घंटी बजाएं। लोग इससे बिल्डिंग में अलार्म सुनकर आपकी मदद कर सकते हैं। …तो मदद के लिए चिल्लाएं आपको अगर लिफ्ट के दरवाजों के बीच रोशनी दिख रही है, तो इसका मतलब है कि लिफ्ट एक मंजिल के पास रुक गई। ऐसे में आप मदद के लिए चिल्ला सकते हैं। इस स्थिति में लिफ्ट के दरवाजे एक चाबी से खोले जा सकते हैं। जबरदस्ती दरवाजे खुद खोलने की कोशिश ना करें। अगर कोई आपको सुन नहीं पा रहा, तो लिफ्ट में बटन दबाएं। किसी का ध्यान आपकी तरफ आकर्षित नहीं हो रहा, तो मदद के लिए चिल्लाने की कोशिश करें। या फिर आप दरवाजे पर जूता या किसी दूसरी वस्तु भी थपथपा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top