IMD Alert गर्मी और हीट स्ट्रोक से लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा असर

IMD Alert देश में अगले दो दिनों में भयंकर गर्मी और लू के लिए अलर्ट जारी किया गया है। वेदर ऑफिस ने चेतावनी दी है कि पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में लू चलने की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा कि 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर क्षेत्र में तीव्र बारिश होने के साथ तूफान आ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर क्षेत्र में तीव्र बारिश और तूफान हो सकता है। दो दिन तक ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में बारिश IMD Alert

आईएमडी ने कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में काफी मात्रा में बारिश का अनुमान लगाया गया है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति पहले से ही बनी हुई है।

अगले सात दिनों तक ओले और बिजली गिरने की आशंका

मौसम विभाग ने बताया कि अगले सात दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट से लेकर भारी बारिश और तूफान की आशंका है। ओले पड़ने के साथ बिजली गिरने की भी आशंका में अलर्ट जारी किया गया है। देश में इस बार तापमान बेहद अधिक रहने की आशंका जताई जा रही है। आईएमडी ने हाल ही में भविष्यवाणी की है कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। अप्रैल की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अत्यधिक गर्मी और हीट स्ट्रोक से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top