मिलिए – ये हैं सबसे दौलतमंद IPS , जिन पर बरसते हैं नोट !

2004 बैच के आईपीएस अधिकारी गुरप्रीत सिंह भुल्लर देश के सबसे अमीर आईपीएस अधिकारी हैं. उनके पास 152 करोड़ रुपए की संपत्ति है. उनके दादा भी आईपीएस अधिकारी थे. आइए उनके बारे में जानते हैं. आईपीएस गुरप्रीत सिंह भुल्लर देश के सबसे अमीर आईपीएस अधिकारियों में से एक हैं. वह पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वह 2016 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपनी अचल संपत्ति की घोषणा की. उस वक्त वह पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखबीर सिंह बादल से कहीं ज्यादा अमीर थे. आइए जानते हैं कि उन्होंने कहां से पढ़ाई की और वह किस बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

बीए ऑनर्स की डिग्री, दादा भी थे 

आईपीएस गुरप्रीत सिंह भुल्लर आईजी रैंक पर पदोन्नत होने से पहले लुधियाना के पुलिस आयुक्त के रूप में भी काम किया. उनका सबसे लंबा कार्याकाल मोहाली के एसएसपी के तौर पर रहा. वह 2009 – 2013 के बीच और 2015 से अगस्त 2016 तक मोहाली के एसएसपी रहें. गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्होंने बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की है. उनके दादा गुरदयाल सिंह भुल्लर भी आईपीएस अधिकारी थे और अपनी सेवाओं के दौरान जालंधर में तैनात थे. गुरदयाल सिंह भुल्लर 1957 से 1960 के बीच जालंधर के एसएसपी थे.

कितनी है संपत्ति ?

आईपीएस गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने 2016 में 152 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. अपनी संपत्ति की घोषणा में उन्होंने आठ मकान, चार कृषि और तीन व्यावसायिक भूखंड बताए थे. उनके पास 85 लाख रुपए की व्यावसायिक संपत्ति और दिल्ली के सैनिक फार्म में 1500 वर्ग गज का खाली प्लॉट भी है. साथ ही उन्होंने बताया था कि उनके पास मोहाली के एक गांव में 45 करोड़ रुपए की जमीन भी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके पास ज्यादातर पैतृक संपत्ति है. उस समय पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन सिंह की कुल संपत्ति 48 करोड़ रुपए और बादल की कुल संपत्ति 102 करोड़ रुपए थी.

विरासत में मिली संपत्ति

दस्तावेजों के अनुसार उनकी सबसे महंगी संपत्ति लगभग 45 करोड़ रुपए आंकी गई है, जो मोहाली के एक गांव में अकृषि योग्य भूमि के रूप में है. अपने अचल संपत्ति रिटर्न (आईपीआर) में उन्होंने उल्लेख किया कि उन्हें इनमें से अधिकांश संपत्तियां विरासत में मिलीं और कई मामलों में स्रोत के रूप में दादा-दादी से मिली पैतृक संपत्ति का जिक्र किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top