दिखे ये संकेत तो समझ जाएं पड़ गई है मनोचिकित्सक की जरूरत

आज के दौर में जितना जरूरी फिजिकल हेल्थ है उतना ही जरूरी है आपकी मेंटल हेल्थ. अगर मेंटल हेल्थ ही सही नहीं रहेगी तो आपकी फिजिकल हेल्थ फिर किस काम की है. जो लोग अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान नहीं देते हैं वो जल्द ही डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मानसिक हेल्थ को नजरअंदाज कर देते हैं, उनके लिए मेंटल हेल्थ का खराब होना कोई बीमारी नहीं होती है. अगर आप अपने मेंटल और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ओवरऑल हेल्थ पर खास ध्यान देने की जरूरत है. वहीं, समय रहते अगर आप मानसिक बीमारी के लक्षणों को नहीं पहचानते हैं तो आगे चलकर ये आपके लिए समस्या पैदा कर सकती है. आइए जानते हैं मेंटल हेल्थ खराब होने पर शरीर में क्या लक्षण देखने को मिलते हैं.

1.हद से ज्यादा घबराहट होना
कुछ लोगों को हर छोटी छोटी बात पर टेंशन हो जाती है जिसके वजह से वो जल्द ही डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. अगर आप भी बात बात पर स्ट्रेस या टेंशन लेते हैं तो आपको पड़ सकती है मनोचिकित्सक की जरूरत.

2.नींद का बार बार टूटना
कुछ लोग रात को गहरी नींद में सोते हैं तो वहीं कुछ लोगों की नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती है. दरअसल, इन लोगों की नींद बार बार टूटती रहती है जिससे आप पूरे दिन थके थके महसूस करते हैं. रोज ऐसा होने पर आपकी मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है. अगर आपके साथ भी रोज ऐसा हो रहा है तो ये खराब मेंटल हेल्थ की निशानी हो सकती है.

3.लगातार मूड स्विंग्स होना
मूड स्विंग्स होना या मूड में बजलाव होना आम बात है लेकिन अगर बिना बात के आप बार बार चिड़चिड़ा, उदास, गुस्सैल या नाराज महसूस करते हैं तो ये खराब मेंटल हेल्थ की निशानी हो सकती है.

4.खुद को दूसरों से कम समझना
हर इंसान की अपनी एक खासियत होती है, आपको कभी भी खुद की किसी से तुलना नहीं करनी चाहिए. अगर आपके अंदर ऐसी कोई आदत है तो इसके जरिए आप अपने हाथों अपना आत्मविश्वास को रहे हैं.

5.भावनाओं पर काबू न पाना
कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खुद की भावनाओं पर काबू पाने के लिए काफी संघर्ष करते हैं. ऐसे करने के लिए अगर आप अपने व्यवहार में बदलाव करने लगते हैं तो ये आपके डिप्रेशन की वजह बन सकता है. हमेशा आप जैसे हैं वैसे ही रहें, कभी भी किसी के लिए खुद को बदलने की गलती न करें.

मेंटल हेल्थ से जुड़ी इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो मनोचिकित्सक के पास जाने से बिलकुल न कतराएं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top