ऑस्ट्रेलिया में उत्तराखंड की समृद्धि का मन्त्र सीख रहे मंत्री सौरभ बहुगुणा

आधुनिक भेड़ पालन विधि ट्रेनिंग को अपनाएगा उत्तराखंड- सौरभ बहुगुणा

शिक्षा योग्यता और दूरदर्शिता आज के नेताओं की सबसे बड़ी जरूरत है और अगर समाज का भला करना है तो जनप्रतिनिधियों को संवेदनशील भी होना पड़ेगा। ऐसे ही एक युवा जन प्रतिनिधि हैं उत्तराखंड सरकार के संवेदनशील कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा आम जनता से बेहद मधुर रिश्ता बनाने के साथ सरकारी योजनाओं को आम जनता तक ले जाने की कला में पारंगत सौरभ बहुगुणा सितारगंज से विधायक हैं और उनका कामकाज देखकर अंदाज़ा लगाना मुश्किल है कि मंत्री पद की बड़ी ज़िम्मेदारी वो पहली बार निभा रहे हैं। आम आदमी की बोलचाल में ये ज़रूर कहा जा सकता है कि अगर प्रदेश और देश में काबिल युवाओं के हाथ में सत्ता की बागडोर होगी तो विकास का सूरज जरूर होता है।आजकल प्रदेश सरकार में पशुपालन और रोजगार के साथ-साथ कई बड़े विभाग देख रहे कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। जहां वो उत्तराखंड में पशुपालन से जुड़ी योजनाओं को सार्थक और प्रभावी बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया सरकार के संबंधित विभागों का दौरा कर वहां के कामकाज को समझ रहे हैं … इस दौरान कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा बड़ी बारीकी और टेक्निकल काबिलियत और सूझबूझ दिखाते हुए पशुपालन , दुग्ध और कई अलग-अलग पॉइंट्स पर स्टडी भी कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2019 -20 में राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना अंतर्गत भारत सरकार के सहयोग से उत्तराखंड में ऑस्ट्रेलियन मैरीनों भेड़ों के आपूर्तिकर्ता रोजविले पार्क मेरिनों स्टड फार्म का डब्बों, न्यू साउथ वेल्स में भी वो पहुंचे हैं।धामी सरकार के कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा आस्ट्रेलिया के इस दौरे को सफल बनाते हुए उत्तराखंड में स्वरोजगार महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाए जाने की योजनाओं और पशुपालकों की जिंदगी को आर्थिक और सामाजिक स्तर पर समृद्ध बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण बता रहे हैं। उनका कहना है कि प्रदेश में पशुपालन विभाग एक ऐसा महत्वपूर्ण अंग है जिसको मजबूत बनाते हुए उत्तराखंड की समृद्धि और आर्थिकी को सशक्त बनाया जा सकता है। जिसमें उनका उत्तराखंड से ऑस्ट्रेलिया तक का दौरा आने वाले दिनों में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस दौरान अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे में मंत्री सौरभ बहुगुणा न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायोग के कार्यालय पहुंचे जहाँ उच्चायुक्त नीता भूषण के साथ उत्तराखंड के कौशल विकास, पशुपालन और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में न्यूजीलैंड के संभावित सहयोग पर चर्चा भी की। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के भेड़ पालकों की आजीविका बढ़ाने पर राज्य सरकार का पूरा जोर है। अब ऑस्ट्रेलिया के साथ एमओयू साइन होने के बाद आजीविका संवर्धन के साथ ऊन उत्पादन बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी

ऑस्ट्रेलिया के राज्य कृषि मंत्री डगल्ड सॉन्डर्स जी के साथ निर्वाचन कार्यालय डब्बों में बैठक की। इस अवसर पर दिसम्बर 2019 में ऑस्ट्रेलिया से आयातित मैरीनो भेड़ों की सफलता पर आस्ट्रेलिया सरकार का आभार व्यक्त किया। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के भेड़ पालकों द्वारा अपनाई जा रही तकनीकी तथा आधुनिक भेड़ पालन विधि को उत्तराखंड राज्य में अपनाने व उत्तराखंड राज्य के पशुपालकों को प्रशिक्षण व कौशल विकास तथा सूचना हस्तांतरण में न्यू साउथ वेल्स सरकार से सहयोग किये जाने का अनुरोध किया। उम्मीद की जानी चाहिए कि जिस तरह से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 2025 तक उत्तराखंड को सर्वोत्तम राज्य बनाने के लिए पसीना बहा रहे हैं , उसमें उनके सबसे युवा और भरोसेमंद कैबिनेट मंत्री का ऑस्ट्रेलिया दौरा मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top