हम हर साल संकल्प क्यों लेते हैं?

हम में से कई आने वाले वर्ष के लिए संकल्प करते हैं। हम खुद से वादा करते हैं कि पहली जनवरी के बाद हम कुछ बेहतर या अलग करेंगे। चाहे वह बुरी आदत छोड़ना हो या स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त करना हो। लेकिन हमें नए साल के लिए संकल्प लेने का यह विचार कहां से मिला? ऐसा माना जाता है कि प्राचीन बेबीलोनवासी नए साल के संकल्प लेने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने वर्ष को ठीक से शुरू करने और अपने देवताओं की स्वीकृति अर्जित करने का वादा किया।

नए साल के संकल्पों को निभाना इतना कठिन क्यों है?

जब आप एक संकल्प निर्धारित करते हैं और उस पर अमल करना शुरू करते हैं, तो आप मस्तिष्क में डोपामाइन नामक एक बहुत शक्तिशाली “न्यूरो-हार्मोन” को ट्रिगर करते हैं। डोपामाइन मस्तिष्क के इनाम और आनंद केंद्रों को नियंत्रित करने में मदद करता है और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है। हालाँकि, जब आप अपने संकल्प को पूरा करने के लिए तैयार होते हैं, तो डोपामाइन का स्तर अधिक होता है, वे अंततः गिर जाते हैं। “यदि आपके पास आपको प्रेरित रखने के लिए कोई संरचना नहीं है, तो आप जिस व्यवहार में उलझे हुए हैं, वह पीछे छूट जाएगा,” वे कहते हैं।एक संकल्प को तोड़ने से कुछ लोगों को खुद पर संदेह हो सकता है और अंततः अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करना बंद कर सकता है।

“सफलता की सबसे बड़ी बाधाओं में से एक आत्म-आलोचना है,” बट्टिमर कहते हैं। “आप सोच सकते हैं कि खुद को प्रेरित करने के लिए आपको एक अच्छी तेज किक की जरूरत है। लेकिन वास्तव में इसका ठीक उल्टा प्रभाव पड़ता है। यह आपको बिल्कुल भी मजबूत नहीं करता है।अपने नए साल के संकल्प कैसे रखें

1. तो आप इस वर्ष अपने संकल्पों को कैसे पूरा कर सकते हैं? बट्टिमर निम्नलिखित की सिफारिश करता है:

2. दूसरों से समर्थन मांगें। अपने दोस्तों और परिवार से आपको खुश करने के लिए कहें। उन्हें अपने लक्ष्यों के बारे में बताएं और आप क्या हासिल करना चाहते हैं।

3. अपने लिए एक इनाम प्रणाली बनाएँ। अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें।

4. अपने आप पर दया करो। कोई पूर्ण नहीं होता है। खुद को पीटने के बजाय गहरी सांस लें और कोशिश करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top