Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

2 बच्चों की माँ प्रतिभा एशिया बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप के लिए तैयार

उत्तराखंड की पहली महिला बॉडी बिल्डर प्रतिभा थपलियाल नेपाल में होने वाले एशिया बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप और साउथ कोरिया में होने वाले वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में देश और प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए उत्साहित हैं । आपको बता दें कि देवभूमि की प्रतिभा का चयन छह से बारह सितम्बर नेपाल की राजधानी काठमांडू में होने वाली एशिया बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप तथा 30 अक्टूबर से 06 नवंबर तक होने वाली वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप साउथ कोरिया ,सिओल के लिए हुआ है।

ये पहाड़ के लिए गर्व भरी उपलब्धि भी है क्योंकि प्रतिभा पुरे देश में एकलौती महिला हैं जिनका चयन इस प्रतियोगिता के लिए किया गया है। गोवा में बॉडी बिल्डर फेडरेशन की ओर आयोजित ट्रायल में लगभग 23 महिला बॉडी बिल्डरों ने हुनर दिखाया था लेकिन प्रतिभा की प्रतिभा ने बाज़ी मार ली ।

उत्तराखंड की पहली महिला बॉडी बिल्डर प्रतिभा थपलियाल पौड़ी जिले की यमकेश्वर ब्लॉक की निवासी है। प्रतिभा के पति भूपेश थपलियाल देहरादून में कपड़ों का व्यवसाय करते हैं। प्रतिभा के बॉडी बिल्डिंग क्षेत्र में जाने का कारण एक बीमारी रही। 2008 में जब प्रतिभा का दूसरा बेटा हुआ तो उसके बाद प्रतिभा थकान और कम प्रेशर का शिकार हो गई। वजन काम करने के लिए उन्हें जिम ज्वाइन करना पड़ा।

जिम में पसीना बहा रही पत्नी प्रतिभा को देख पति को लगने लगा कि प्रतिभा के शरीर में बॉडी बिल्डिंग की संभावनाएं है। तब उन्होंने बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता को लक्ष्य बनाकर उन्हें जिम ज्वाइन करवाई और तैयारी में जुट गए। इसी का नतीजा था कि कुछ महीनों की तैयारी के बाद 2022 में सिक्किम में हुई बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में प्रतिभा को चौथा स्थान मिला। साल 2023 में रतलाम में हुई प्रतियोगिता में गोल्ड जीतकर सबकी नजरों में छा गई। अब एशिया चैम्पियनशिप और विश्व चैम्पियनशिप में उत्तराखंड को ही नहीं पूरे देश को प्रतिभा से कामयाबी की उम्मीदें लगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top