अलर्ट हैं नगर आयुक्त मनुज गोयल : डेंगू को लेकर कसी कमर तो अवैध अतिक्रमण पर चला हथौड़ा

नगर आयुक्त मनुज गोयल की अध्यक्षता में डेंगू से बचाव के लिए अहम बैठक आयोजित हुई जिसमें अधिकारियों / कर्मचारियों को निर्देष दिये गये कि समस्त सुपरवाईजर अपने आवंटित वार्डो /क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सघन अभियान चलाना सुनिष्चित करेंगे। इसके लिए वार्ड/ मौहल्लावार सफाई निरीक्षक, सुपरवाईजर, आशा कार्यकर्ती तथा ए0एन0एम0 का नाम उल्लिखित करते हुए रोस्टर तय किया जाये जिसमें उनके द्वारा प्रतिदिन लगभग 100 घरों का निरीक्षण करते हुए जिला मलेरिया अधिकारी, देहरादून एवं नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराये गये डेगू से बचाव के पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे। इसके अतिरिक्त नगर निगम कूड़ा वाहन/आंचल दूध वाहन/सिनेमा हॉल के माध्यम से ऑडिया/वीडियों के माध्यम से भी डेगू के प्रभावी नियंत्रण एवं बचाव हेतु जनजागरूकता का प्रचार-प्रसार कराया जाये।

उप नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा को नोडल अधिकारी नामित करते हुए निर्देषित किया गया कि वह प्रतिदिन किये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली सूचनाओं का परीक्षण करते हुए संकलित रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे तथा फील्ड में जाकर टीम द्वारा किये जा रहे कार्य का निरीक्षण भी करेंगे। नगर आयुक्त द्वारा जनता से अपील की गयी कि बारिश के मौसम को देखते हुए डेंगू की रोकथाम के लिए अपने-अपने घर / प्रतिश्ठान / कार्यालय / मॉल आदि परिसरों/कूलर/टायर/गमले की ट्रे / बोतल आदि ऐसी कोई वस्तु जहॉ पानी एकत्र हो को साफ करे लें, ताकि डेंगू मच्छर के लार्वा को पनपने से रोका जा सके। बैठक में अपर नगर आयुक्त जगदीष लाल, उप नगर आयुक्त श्री रोहिताश शर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी श्री सुभाश जोशी एवं समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

नगर निगम ने तरला नागल स्थित नगर निगम भूमि से हटाया गया अतिक्रमण

अतिक्रमण के दौरान सहायक नगर आयुक्त, कर अधीक्षक भूमि एवं अन्य अधिकारी / कर्मचारी रहें मौजूद


देहरादून के नगर आयुक्त मनुज गोयल को सूचना प्राप्त हुई कि तरला नागल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत एम0डी0डी0ए0 द्वारा आवासों का निर्माण किया जा रहा है। इन आवासों के पीछे स्थित नगर निगम की भूमि खसरा नम्बर-102 ज श्रेणी खाला भूमि पर अतिक्रमण करते हुए अवैध रूप से कुछ लोगों द्वारा बाउड्रीवाल एवं कमरों का निर्माण कुछ व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है। जिसपर तत्काल कार्यवाही करते हुए सहायक नगर आयुक्त/कर अधीक्षक भूमि को नगर निगम स्वामित्व की भूमि से तत्काल अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देष दिये गये जिसके अनुपालन में भूमि अनुभाग की टीम द्वारा अवैध अतिक्रमण/निर्माण को हटाने की कार्यवाही की गयी।

जलभराव की समस्या के समाधान के अन्तर्गत घंटाघर, प्रिंस चौक, डोभाल चौक एवं एम0के0पी0 चौक आदि स्थलों का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान घंटाघर पर मौजूद दुकानदारों ने बताया कि घंटाघर से दर्शन लाल चौक तक तथा प्रिंस चौक पर नाला/फुटपाथ का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया है। जिसमें सफाई हेतु कोई स्थान/चैम्बर नहीं छोडा गया है, जिस कारण नाले की सफाई नहीं हो पाती है और नाले में मलवा/मिट्टी जमा होने के कारण पानी सड़क पर बहता रहता है। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी/सफाई निरीक्षक को निर्देषित किया गया कि उक्त दोनों स्थलों पर लोक निर्माण विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए नाले से सील्ट आदि को निकलवाते हुए नाला गैंग के माध्यम से पानी की समुचित निकासी सुनिष्चित करायी जाये।

यह भी निर्देशित किया गया कि दोनों स्थलों पर फुटपाथ के आसपास तथा रोड़ के किनारे के0सी0 डेªन में जमा मिट्टी को तत्काल हटवाना सुनिष्चित करेंगे ताकि सड़क के पानी की निकासी नाले में हो सके साथ ही इसके अतिरिक्त घंटाघर परिसर एवं चारों ओर सफाई करवाना सुनिष्चित करेंगे। दर्शन लाल चौक पर नाले का निर्माण कार्य गतिमान है, नाले के आस-पास काफी मात्रा में मलवा एकत्रित पाया गया, अधिषासी अभियन्ता को निर्देषित किया गया कि तत्काल मलवा हटवाना सुनिष्चित करें तथा निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूर्ण करायें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top