नासा ने दिखाई वेब टेलीस्कोप की अनदेखी ब्रह्मांड की पहली छवियों

नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ली गई 5 आश्चर्यजनक छवियां जारी की हैं, जो खगोल विज्ञान के एक नए युग की शुरुआत करती हैं।
नासा द्वारा साझा की गई पहली छवि दूर के आकाशगंगा समूह SMACS 0723 की है।
दूसरी छवि WASP-96b की है, जो एक विशाल गैस ग्रह है, जो पृथ्वी से लगभग 1,150 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। यह ग्रह शनि के आकार के बारे में है और कहीं और जीवन के लिए उम्मीदवार नहीं बल्कि खगोलविदों के लिए एक प्रमुख लक्ष्य है। एक छवि के बजाय, दूरबीन ने ग्रह के वायुमंडल की रासायनिक संरचना को देखने के लिए अपने अवरक्त डिटेक्टरों का उपयोग किया। इसने सुपर-हॉट ग्रह के वातावरण में जल वाष्प दिखाया और यहां तक कि नियॉन के रासायनिक स्पेक्ट्रम को भी पाया, जहां बादलों को दिखाया गया था जहां खगोलविदों ने सोचा था कि कोई भी नहीं था।
तीसरी छवि दक्षिणी रिंग नेबुला की है, जिसे आठ-विस्फोट भी कहा जाता है। छवि लगभग 2,500 प्रकाश वर्ष दूर एक मरते हुए तारे के नृत्य को दिखाती है।
चौथी छवि स्टीफ़न की पंचक की है, एक ब्रह्मांडीय नृत्य में पाँच आकाशगंगाएँ जो पहली बार 225 साल पहले नक्षत्र पेगासस में देखी गई थीं। इसमें एक ब्लैक होल भी शामिल है जिसके बारे में वैज्ञानिकों ने कहा है कि “इस तरह के ब्रह्मांडीय राक्षस द्वारा निगली गई सामग्री” दिखाई गई है।
नासा चौथी छवि: एक ब्रह्मांडीय नृत्य में पांच आकाशगंगाएं
नासा 5वीं छवि: ब्रह्मांडीय चट्टानें
पांचवीं छवि कैरिना नेबुला की है, जो आकाश में चमकीली तारकीय नर्सरी में से एक है, जो पृथ्वी से लगभग 7,600 प्रकाश वर्ष दूर है। छवि “कॉस्मिक क्लिफ्स” दिखाती है जो पहले छिपे हुए बेबी सितारों को प्रकट करती है, जो “सितारों में उनके शुरुआती, गठन के तेज़ चरणों में एक दुर्लभ झलक” प्रदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top