चंबा की महिलाओं द्वारा बनाए गए ‘चोला डोरा’ पहनकर, पीएम मोदी ने किए बाबा के दर्शन

पीएम मोदी ने महिलाओं से कहा कि वह पहली बार किसी ठंडे क्षेत्र की यात्रा पर जाने पर पोशाक पहनेंगे, और उन्होंने शुक्रवार को अपनी बात रखी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के चंबा की महिलाओं के लिए उनके द्वारा तैयार की गई पोशाक पहनकर अपना वादा निभाया, क्योंकि उन्होंने उत्तराखंड के केदारनाथ में प्रार्थना के साथ तीन राज्यों का दौरा शुरू किया।‘चोला डोरा’ संगठन, जिसमें अत्यंत उत्कृष्ट हस्तकला है, प्रधान मंत्री को उनकी हाल की हिमाचल यात्रा के दौरान दिया गया था। बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने से पहले, प्रधानमंत्री ने मंदिर में “पूजा” की। मोदी राज्य की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान विभिन्न मौजूदा विकास परियोजनाओं की जांच करने और कुछ नई परियोजनाओं की नींव रखने के लिए तैयार हैं। इनमें 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे परियोजना के लिए आधार तैयार करना शामिल है।हिमाचल प्रदेश की इस खास ड्रेस को चोला डोरा कहा जाता है. इसे हथकरघे से बनाया जाता है. जब पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के चंबा दौरे पर थे तब यहां की महिला  ने उन्हें यह ड्रेस तोहफे में दी थी. देश के हर प्रदेश की तरह ही हिमाचल का पहनावा भी अपने आप में बेहद खास है. इस पहनावे को चोला-डोरा या फिर ‘चोलू’ भी कहा जाता है. यह वेशभूषा देश ही नहीं विदेश में भी मशहूर है.

यह ड्रेस पूरी तरह ऊन से बनी होती है. इसमें घुटनों तक आने वाला एक लंबा ऊनी कोट होता है. इसे कमर पर डोरे से बांधा जाता है. आमतौर पर चोला क्रीम या हल्के भूरे रंग का होता है और उसका डोरा गहरे खूबसूरत रंगों से मिलाकर बनाया जाता है. यही वजह है कि इसे चोला-डोरा कहा जाता है.

उत्तराखंड के दौरे पर जो ड्रेस पीएम मोदी ने पहनी है उस पर काफी बारीक और खूबसूरत काम किया गया है. इस पर मोर पंख और सतिया भी बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top