मुनि की रेती में मसाला और सब्जी महोत्सव 16 से 18 नवंबर तक आयोजित – स्वाद के शौक़ीन ज़रूर पहुंचे

उत्तराखंड में पहले सेब महोत्सव फिर मशरूम फेस्टिवल और अब अंतरराष्ट्रीय मसाला और सब्जी महोत्सव आयोजित होने जा रहा है। तपोभूमि ऋषिकेश के मुनि की रेती में 16 से 18 नवंबर तक होने वाले इस महोत्सव का उद्देश्य है कि पहाड़ों में पैदा होने वाले मसालों व सब्जियों की पहचान देश-दुनिया से कराई जाये।

आपको बता दें कि इस अनोखे और दिलचस्प महोत्सव में अमेरिका, रूस, इजराइल, आस्ट्रिया व जर्मनी आनलाइन प्रतिभाग करेगी तो  वहीँ देश के विभिन्न राज्यों के मसाला उत्पादकों के साथ ही नामी कंपनियों के प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे। उत्तराखंड सरकार ने इसके पहले प्रदेश की राजधानी देहरादून में अंतरराष्ट्रीय सेब महोत्सव का आयोजन कर उत्तराखंड के सेब की सफल ब्रांडिंग की थी , इसके बाद धामी सरकार ने हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय मशरूम महोत्सव आयोजित किया। अब इसी शृंखला में सरकार अंतरराष्ट्रीय मसाला एवं सब्जी महोत्सव आयोजित कर रही है।राज्य सरकार के अधिकारी बताते हैं कि महोत्सव का उद्देश्य राज्य के मसाला व सब्जी उत्पादकों में यह विश्वास जगाना भी है कि उनके उत्पाद किसी से भी कमतर नहीं हैं। जरूरत समय के साथ चलने की है और इसके लिए यह देखना जरूरी है कि देश-दुनिया में क्या-क्या चल रहा है।

इसी के दृष्टिगत अंतरराष्ट्रीय मसाला एवं सब्जी महोत्सव मुनिकीरेती में आयोजित किया जा रहा है। इसमें देश-विदेश के विशेषज्ञ किसानों का मार्गदर्शन करेंगे। महोत्सव के माध्यम से राज्य में उत्पादित जैविक हल्दी, अदरक, मिर्च समेत अन्य मसालों व इनकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी जाएगी। तो आप भी अगर खाने और स्वाद के शौक़ीन हैं तो इस मसाला महोत्सव में ज़रूर पहुँचिएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top