Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

सावन में इन चीजों को खरीदना माना गया है बेहद शुभ, मां लक्ष्मी और शिवजी की रहती है विशेष कृपा

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट 

सावन का महीना शुरू हो गया है, इस साल सावन 12 अगस्त तक चलने वाला है. इस दौरान 4 सोमवार पड़ेंगे. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. जबकि सावन का आखिरी सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा. सावन (Sawan) में शिव जी की पूजा (Shiv Puja) से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें सावन (Sawan 2022) के दौरान खरीदना बेहद शुभ है. मान्यता है कि इन चीजों को खरीदकर नियम के मुताबित इस्तेमाल करने से भगवान शिव (Lord Shiva) के साथ-साथ मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा भी प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि सावन में किन चीजों को खरीदना शुभ माना गया है.
सावन में इन चीजों को खरीदना होता है शुभ

रुद्राक्ष- धार्मिक मान्यता के अनुसार, रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है. सावन के दौरान शुभ मुहूर्त में रुद्राक्ष खरीदकर घर लाने से जीवन में तरक्की होने की मान्यता है. इसके अलावा सावन में रुद्राक्ष धारण करने से मन शांत रहता है और हृदय रोग का खतरा नहीं रहता है.
डमरू- सावन में भगवान शिव की स्तुति करना अत्यंत शुभ फलदायी होता है. शिव जी की पूजा में डमरू बजाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. साथ ही भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं. 
शिवलिंग- शिवलिंग (Shivling) को भगवान शिव का प्रतीक माना गया है. ऐसे में सावन में घर के मंदिर के लिए छोटा सा शिवलिंग खरीद सकते हैं. घर के लिए शिवलिंग खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह 2 इंच से बड़ा ना हो. इसके अलावा घर में रखे हुए शिवलिंग की नियमित पूजा करना अनिवार्य होता है. ऐसे में भक्तों को इस नियम का पालन करना चाहिए.
चांदी का कड़ा- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सावन में चांदी का कड़ा खरीदना बेहद शुभ होता है. धार्मिक मान्यता है कि सावन मास में चांदी का कड़ा खरीदने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. साथ ही शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.
चंदी की डिब्बी- धार्मिक मान्यता के अनुसार घर में शिवजी की भस्म रखना शुभ होता है. इसे घर में रखने से दरिद्रता दूर होती है. ऐसे में इसके लिए एक चांदी के डिब्बी में भस्म रख लें और पूजा के दौरान रोजाना मस्तक पर लगाएं. ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद बना रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top