Flash Story
धामों के कपाट खुलने पर , हेलीकॉप्टर से की जाएगी पुष्प वर्षा: मुख्यमंत्री धामी
नशा तस्करो पर दून पुलिस का कड़ा प्रहार 
एसएसपी लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में जारी है वारंटियों की गिरफ्तारी का क्रम 
जौनसार बावर में जन्मे वीर केसरी चन्द बचपन से ही निर्भीक और साहसी थे : मंत्री गणेश जोशी
उत्तराखंड : पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का निधन, CM धामी के लिए छोड़ी थी सीट
अब आप नहीं Google फीचर लिखेगा ईमेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल 
E PAPER OF 03 MAY 2024
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा

31 जुलाई तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करें, जानिए क्यों है यह जरूरी औऱ क्या है फायदा

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की आखिरी तारीख नजदीक है. किसी भी जुर्माने से बचने के लिए करदाताओं को समय सीमा समाप्त होने से पहले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपना आईटीआर ऑनलाइन जमा करना होगा. जिन व्यक्तियों और वेतनभोगी कर्मचारियों के खातों को ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है, उनके लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है.

जिन करदाताओं के खातों का ऑडिट करने की आवश्यकता है, उनके लिए समय सीमा 31 अक्टूबर है. हम हमेशा ही इस बात पर जोर देते हैं कि आप समय सीमा से पहले अपना आई-टी रिटर्न फाइळ कर लें…. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से क्या फायदा होता है.

समय पर आईटीआर दाखिल करने के फायदेः

जुर्माना से बचें

नियत तारीख तक आईटीआर दाखिल नहीं करने पर आयकर नियमों के अनुसार ₹10,000 का जुर्माना या फिर दूसरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. आईटीआर फाइलिंग में देरी से आयकर अधिनियम 1961 की धारा 234ए के तहत देय कर( Payable tax) पर ब्याज भी लग सकता है.

कानूनी कार्रवाई

देरी या चूक के मामले में आयकर विभाग आपको एक नोटिस भेज सकता है और आपकी कानूनी परेशानियों को बढ़ा सकता है. यदि I-T विभाग नोटिस के जवाब से असंतुष्ट रहता है औऱ उचित आधार पाता है तो कानूनी मामला भी चल सकता है.

आसान लोन अप्रूवल

आयकर रिटर्न दाखिल करने में एक साफ ट्रैक रिकॉर्ड होने से ऋणदाताओं को ऋण स्वीकृत करना आसान हो जाता है. ऋण आवेदन के मामले में, बैंकों को उधारकर्ताओं को अपनी आय के प्रमाण के रूप में आईटीआर विवरण की एक प्रति प्रदान करने की आवश्यकता होती है.

किसी भी औपचारिक ऋण अनुमोदन के लिए आयकर रिटर्न एक अनिवार्य दस्तावेज होता है. जो व्यक्ति टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं उन्हें संस्थागत उधारदाताओं से कर्ज लेने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ सकता है.

कैरी फॉरवर्ड लॉस

आयकर नियम के मुताबिक, नियत तारीख से पहले आईटीआर दाखिल करने के मामले में नुकसान को अगले वित्तीय वर्ष में कैरी फॉरवर्ड करने की अनुमति होती है. इससे टैक्स-पेयर को भविष्य की आमदनी की अपनी कर देयता ( Tax Liability) को कम करने की अनुमति मिलती है.

वीजा जल्दी मिलता है

अधिकांश दूतावासों को वीजा के लिए आवेदन करते समय व्यक्तियों को अपना आईटीआर इतिहास जमा करने की आवश्यकता होती है. टैक्स फाइलिंग का साफ-सुथरा ट्रैक रिकॉर्ड होने से वीजा आवेदन की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top