उत्तराखंड में सरपट दौड़ेगा विकास का पहिया – अब इन हाइवे को मिला बजट

तीन सालों के लंबे इंतज़ार के बाद केंद्र सरकार ने देहरादून में बल्लूपुर से पांवटा साहिब तक के दो लेन के हाईवे को चार लेन किए जाने के लिए बजट मंज़ूर किया जिसके बाद अब 1093 करोड़ रुपये के बजट से चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू होगा. इसके साथ ही बागेश्वर ज़िले में भी एक नेशनल हाईवे को चौड़ा किए जाने के लिए 472 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत करने की जानकारी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गतिशक्ति प्रोजेक्ट के तहत इस निर्माण कार्य का ब्योरा दिया है.

पहाड़ों में गाड़ियां सरपट और बिना किसी बाधा के दौर सकें , आर्थिकी और रोज़गार को रफ़्तार मिल सके , इसके लिए ज़रूरी है कि सड़कों का जाल मज़बूत और आरामदायक हो।  इसी कड़ी में अब देहरादून में नेशनल हाईवे NH-72 के पांवटा साहिब-बल्लूपुर खंड के लिए बजट मिलने से कनेक्टिविटी बढ़ने की पूरी उम्मीद है. दावा है कि  इस रास्ते के 4 लेन होने से हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के साथ उत्तराखंड की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी.
जानिए कितना चौड़ा हो जाएगा हाइवे  ?
साल 2018 में एनएचएआई ने टेंडर निकालकर इस मार्ग को चौड़ा किए जाने के बारे में विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट मंगवाई थी. फिलहाल यह रास्ता 41 किमी लंबा है और 10 मीटर चौड़ा है. स्वीकृत बजट से निर्माण कार्य किए जाने के बाद इसकी चौड़ाई 20 मीटर तक हो जाएगी. यह भी आपको बता दें  कि 2007-08 में जब यह नेशनल हाईवे बनाया गया था, उसके बाद इस रास्ते को टू लेन में विकसित किया गया था.
बागेश्वर में भी टू लेन होगी सड़क
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने उत्तराखंड की एक और सड़क को चौड़ा किए जाने के लिए बजट मंज़ूरी दी है।  राज्य में NH-309A पर स्थित बागेश्वर से कंगारचिना रोड को दो लेन रोड में विकसित करने के लिए 472.23 करोड़ रुपये का बजट केंद्रीय मंत्रालय ने मंज़ूर कर दिया है..विकास का रास्ता तभी आसान होता है जब प्रदेश और जिलों की सड़क पर रोज़गार और व्यापार का पहिया तेज़ी से दौड़े।  उम्मीद की  जानी चाहिए कि  इस उद्देश्य में आगे बढ़ते उत्तराखंड की आर्थिकी आने वाले समय में इन्हीं सड़क मार्गों से मज़बूत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top