Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

ये हैं यूपी के टॉप 5 धन कुबेर विधायक, किसी के पास 135 हथियार तो कोई बीएमडब्ल्यू का है शौकीन

विशेष रिपोर्ट – प्रियांशु द्विवेदी

आपने धनकुबेर नेताओं के बारे में बहुत कुछ पढ़ा और अपनी आंखों से देखा भी होगा। हनक , रसूख और दबंग नेताओं की लंबी चौड़ी लिस्ट आपको देश भर में मिल जाएगी। लेकिन देश के दिल उत्तर प्रदेश में ये लिस्ट लंबी है लिहाजा हम केवल टॉप 5 मालदार माननीयों की बात करेंगे । 10 फरवरी से यूपी में सात चरणों में मतदान होने हैं। इसके पहले हम आपको सूबे के 5 सबसे अमीर विधायकों के बारे में बता रहे हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2004 से अब तक चुने गए उत्तर प्रदेश के विधायकों की औसतन संपत्ति 4.60 करोड़ रुपये है। मतलब ज्यादातर विधायक करोड़पति ही हैं।

न्यूज़ वायरस के विशेष संवाददाता प्रियांशु द्विवेदी ने जब 2017 में चुने गए विधायकों का हलफनामा चेक किया और इसमें से प्रदेश के टॉप-5 अमीर विधायकों की सूची तैयार की तो ये खुलासा हुआ है। सबसे अमीर विधायकों की सूची में पहले और दूसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीते विधायक हैं। करोड़पति विधायक भाजपा के भी हैं और समाजवादी पार्टी के भी हैं। आपकी जानकारी के लिए हम संक्षेप में ये जैनकारी साझा कर रहे हैं

शाह आलम ऊर्फ गुड्डू जमाली –

2017 में चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के आधार पर जमाली के पास कुल करीब 118 करोड़ की संपत्ति है। 2.70 करोड़ के करीब की एग्रीकल्चर लैंड और 2.32 करोड़ की नॉन एग्रीकल्चर लैंड है।

विनय शंकर तिवारी –

गोरखपुर के चिल्लूपार विधानसभा से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर 2017 में जीत हासिल की थी। हाल ही में उन्हें पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया है। गोरखपुर के बाहुबली नेता रहे हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय शंकर समाजवादी पार्टी का दामन थाम चुके हैं। 2017 में दिए गए हलफनामे के मुताबिक विनय शंकर के पास करीब 68 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है।

रानी पक्षालिका सिंह

बीजेपी की विधायक रानी पक्षालिका सिंह आगरा की बाह विधानसभा सीट से जीतकर सदन पहुंचीं थीं। पक्षालिका सिंह सपा सरकार में मंत्री रहे राजा अरिदमन सिंह की पत्नी हैं। पहले इनका परिवार मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ था लेकिन 2017 में पक्षालिका सिंह ने बीजेपी का दामन थाम लिया था।

रानी पक्षालिका सिंह यूपी की सबसे अमीर महिला विधायक हैं। 2017 में उन्होंने चुनाव आयोग जो अपना हलफनामा दिया था उसमें बताया था कि उनके पास करीब 58 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति है।

नंद गोपाल गुप्ता नंदी

अमीर विधायकों की सूची में चौथे नंबर पर भाजपा के कैबिनेट मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी का नाम है। नंदी इलाहाबाद दक्षिणी से चुने गए हैं। इनके पास करीब 58 करोड़ की संपत्ति है।
2017 में दिए हलफनामे के मुताबिक, नंद गोपाल गुप्ता नंदी के पास करीब 57 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति है।

पांच सालसबसे अमीर विधायकों की सूची में पांचवे नंबर पर गोंडा के करनैलगंज विधानसभा सीट से चुने गए बीजेपी विधायक अजय प्रताप सिंह का नाम है। उनके पास 49 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। अजय के नाम 12 लाख के गहने, आठ करोड़ की एग्रीकल्चरल लैंड, दो करोड़ की नॉन एग्रीकल्चरल लैंड, पांच करोड़ की कॉमर्शियल और 31 करोड़ की रेजिडेंशियल बिल्डिंग दर्ज है।
ये लिस्ट हांलाकि लंबी है लेकिन हमने आपको पहले 5 एमएलए महोदय की बताई गई संपत्ति के आधार पर ये खबर आप तक पहुंचाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top