आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते है ये योग 

भागदौड़ भरी जिंदगी में आज कल हर कोई अपनी सेहत का ख्याल कम ही रख पाते है तो वहीं पर लगातार स्क्रीन के सामने काम करना सेहत के लिए सही नहीं होता है। आंखों की सेहत के लिए ही अगर आप अपनी लाइफ में योगासन को अपना लें तो इसका फायदा आपको मिलता है। यहां पर सेहत के जरिए अगर आप हमारे द्वारा बताए जा रहे योगासनों को अपनी  जीवन शैली में शामिल करते है तो आंखों की सेहत अच्छी बनती है।

इन योगासनों को करें डेली लाइफ में शामिलआपको बताते चलें, योगासनों में से खास अगर आप इन आसन को करते है तो आपकी आंखों की सेहत सुधर जाती है आइए जानते है
1- काकासन इस आसन को करने से पहले आप अपने पैरों को जोड़ कर खड़े हो जाएं। इसके बाद आगे की तरफ झुकते हुए, अपनी हथेलियों को अपने पैरों के सामने रखें और अपनी उंगलियों को फैलाकर रखें। अब अपनी कोहनी को मोड़ते हुए, अपने घुटनों को बाहर की तरफ निकालें। अपने शरीर के वजन को धीरे-धीरे अपने हाथों पर लें। इस दौरान अपने मुंह को सामने की तरफ रखें। धीरे-धीरे अपना सारा वजन अपने हाथों पर छोड़ते हुए, अपने पैरों को हवा में उठाएं और उन्हें जोड़ लें। कुछ सेकेंड लगभग 20-30 सेकेंड तक इस आसन में रहें, फिर रिलैक्स हो जाएं।

2-वृक्षासन (Tree Pose) इस आसन को करने से पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने हाथों को ऊपर करें और जोड़ लें।अब अपने एक पैर को दूसरे पैर की थाई पर रखें। कोशिश करें की आपका पैर आपके पेल्विक रीजन के पास हो। इस आसन में 20-30 सेकंड तक रखें फिर रिलैक्स हो जाएं। इसके बाद यही चरण अपने दूसरे पैर के साथ दोहराएं।
3-सर्वांगासन इस आसन को करने से पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठा लें। इसके बाद अब अपने हाथों की सहायता से अपने पैरों को इस तरह उठाएं। अब सिर्फ आपका सिर, पीठ का ऊपरी हिस्सा और कंधे से लेकर कोहनी तक का हिस्सा ही केवल जमीन पर होना चाहिए। अपने पैरों के अंगूठे को आसमान की तरफ रखें। इस आसन में 20-30 सेकेंड के लिए रुकें और फिर रिलैक्स हो जाएं।

4-अधोमुखश्वासन  इस आसन को करने से पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं।  इसके बाद अब अपने हाथों के सहारे अपने शरीर के ऊपर की तरफ उठाएं। अपने हाथों को एक-दूसरे से दूर रखें और पैरों को चिपका कर रखें। अब अपने शरीर से त्रिकोण बनाएं और अपने मुंह को पैरों की तरफ रखें यानी अंदर की तरफ देखें। थोड़ी देर तक इस आसन में रहें फिर रिलैक्स हो जाएं।

5-पादहस्तासन  इस आसन को करने से पहले अपने पैरों को जोड़कर खड़े हो जाएं।  इसके बाद अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं और लंबी सांस लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें। अपने हाथों से पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। इस आसन को 20-30 सेकंड के लिए करें, फिर रिलैक्स हो जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top