ये बंदा म‍िनटों में न‍िपटा देता है हफ्तों के काम

AI आज उन ऊंचाइयों पर पहुंच गया है जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। हाल ही में एक कंपनी ने AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाया है जो कई कामों को मिनटों में कर देता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।OpenAI ने नवंबर 2022 में ChatGPT को पेश किया गया था। तब से ये दुनियाभर में काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। कहीं न कहीं कुछ का कहना है कि AI को बढ़ावा देने में ChatGPT ने काफी मदद की है। गूगल माइक्रोसॉफ्ट जैसे कई टेक दिग्गज AI की इस रेस में दौड़ रहे हैं लेकिन हाल ही में कॉग्निशन नामक कंपनी ने एक AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर को पेश करके सभी को चौंका दिया है। कॉग्निशन के इस अद्भुत नए एआई इंजीनियर का नाम डेविन है।

बता दें कि यह एक सुपर स्मार्ट इंजीनियर है जो न सिर्फ कोड लिख सकता है बल्कि वेबसाइट और सॉफ्टवेयर भी बना सकता है। इस AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कुछ लोगों की नींद उड़ा दी है। हालांकि कंपनी का कहना है कि डेविन मानव इंजीनियरों की जगह लेने के लिए नहीं है बल्कि उनके साथ टीम बना कर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

क्या है डेविन ?

डेविन एक सुपर-स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्राम है ज‍िसे कॉग्निशन नामक कंपनी ने बनाया है। यह सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कार्यों को मिनटों में कर सकता है, जो चीज डेविन को खास बनाती है, वह उसकी आगे की सोचने और मुश्किल समस्याओं को हल करने की क्षमता है। यह अपनी गलतियों से सीख भी सकता है और समय के साथ बेहतर रिजल्ट दे सकता है। साथ ही, इसमें वे सभी खूबियां हैं जो मानव इंजीनियर में होती हैं, जैसे इंटरनेट ब्राउज करने का अपना अलग तरीका और कोड लिखना शामिल है।

14 प्रॉब्लम किए सॉल्व

डेविन को जब अन्य एआई प्रोग्राम्स के साथ टेस्ट किया गया तो इसने बेहतर परफॉर्म किया। इस AI इंजीनियर ने 100 में से लगभग 14 प्रोब्लेम्स को मिनटों में हल कर दिया और यह सिर्फ एक टेस्टिंग नहीं थी, डेविन इससे पहले भी अपवर्क जैसे प्लेटफार्मों पर कुछ प्रोब्लेम्स सॉल्व कर चुका है और रिपोर्ट बनाने जैसे काम भी किए हैं। कुल मिलाकर डेविन एक सुपर-स्मार्ट असिस्टेंट की तरह है जो इंजीनियरों को अपना काम तेजी से और बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। हालांकि कुछ को अब ये डर भी सत्ता रहा है कि ये उनकी नौकरी न छीन ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top