क्या प्रोटीन पाउडर किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं?

हेल्दी बॉडी के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी माना जाता है, लेकिन इसे सही तरीके से नहीं लेते हैं, तो किडनी को डैमेज कर सकता है। कई रिसर्च में प्रोटीन पाउडर और किडनी से संबंध बताया गया है । क्या आप प्रोटीन पाउडर ज्यादा लेते हैं? सुबह और शाम जिम करने के बाद लेते हैं? कुछ तो दिन भर के प्रोटीन सेवन को बैलेंस करने, वजन कम करने और मसल्स गेन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि किडनी की सेहत पर असर डाल सकते हैं? हाई प्रोटीन डाइट से किडनी को आपके खून को फिल्टर करने के लिए ज्यादा काम करना पड़ सकता है। समय के साथ, यह बढ़ा हुआ काम किडनी के लिए हानिकारक होता है। न्यूज़ वायरस की इस रिपोर्ट में आइए जान लेते हैं, कैसे-

रिसर्च में पाया गया है कि सामान्य किडनी वाले ज्यादातर स्वस्थ लोगों में डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर जैसी कोई स्वास्थ्य स्थिति नहीं पाई जाती है। किडनी वैसे भी वेस्ट चीजों को बाहर कर रही है, इसलिए डेली प्रोटीन शेक लेने से कोई असर नहीं पड़ता है। हालांकि, इसे सेवन के बाद भरपूर पानी पीना चाहिए। लेकिन पहले से मौजूद किडनी से जूझ रहे लोगों के लिए प्रोटीन का सेवन गंभीर हो सकता है। अगर कोई किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं, तो प्रोटीन का सेवन सीमित करना चाहिए।

कितना प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए ?

एक हेल्दी इंसान को प्रति किलोग्राम वजन के हिसाब से कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन लेता है। हालांकि, मसल्स बनाने वालों को कम से कम 12 सप्ताह तक शरीर के वजन के प्रति किलो लगभग 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। फिर आप इसे शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.8 ग्राम तक ला सकते हैं। इसका मतलब है काफी मात्रा में डाइट प्रोटीन ले रहे हैं। इसलिए सप्लीमेंट और पाउडर की जरूरत होती है। इसके अलावा क्रिएटिनिन का लेवल, जिसे आमतौर पर किडनी के काम जाना जाता है, ये मेटाबॉलिज्म द्वारा प्रोड्यूस वेस्ट प्रोडक्ट से होता है, जिसे किडनी द्वारा फिल्टर किया जाता है। बढ़ा हुआ क्रिएटिनिन लेवल किडनी खराब होने का संकेत देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top