Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

आमजन की समस्याओं का निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता –  उदयराज सिंह , डीएम

जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में सड़क, बिजली, सिंचाई, भू-कटाव, अतिक्रमण, जमीनी विवाद, पीएम आवास योजना में आवास चाहने आदि से सम्बन्धित 56 शिकायतें एवम मांग पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

डीएम ने कहा कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता है। जनता की कोई भी समस्या हो, उसका व्यक्तिगत रुचि लेकर समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने फील्ड कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे अपनी कार्य संस्कृति तथा व्यवहार से जनता में और अधिक विश्वास पैदा करें ताकि फरियादी निचले स्तर की समस्याएं लेकर उच्चाधिकारियों के पास फरियाद लेकर न पहुॅचे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जो समस्या जिस स्तर की है, उसी स्तर पर समस्या का समाधान हो जाना चाहिए। डीएम ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है, उन सम्स्याओं को सम्बन्धित विभागों को हस्तगत किया जा रहा हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से फरियादियों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करे प्रमुख समस्याओं में गदरपुर राइस मिलर्स एसोसिएशन ने उत्तर प्रदेश की तर्ज पर उत्तराखण्ड में भी मण्डी शुल्क एवं विकास सेस में छूट की मांग करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में शुल्क एवं सेस में कमी के कारण किसान अपनी उपज उत्तर प्रदेश की मण्डियों में ले जाता है, जिससे राज्य का कारोबार प्रभावित होता है और राज्य को भी घाटा होता है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पहलुओं का परीक्षण कराते हुए शासन से पत्राचार किया जायेगा। आढ़ती एसोसिएशन ने ठण्डी नदी के कारण अनाज मण्डी में जल भराव से होने वाले नुकसान की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को जल भराव से निजात हेतु नदी चौड़ीकरण आदि की कार्यवाही करने व आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

हरि शकर ने गोपाल नगर में कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था करने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि  कूड़ा निस्तारण हेतु चिन्हित भूमि की नाप-जोख करते हुए राजस्व विभाग को कब्जा दिलाया जाये ताकि कूड़े का उचित निस्तारण किया जा सके। बाबू हुसैन ने वृद्धावस्था पेंशन की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को जांच कर, आय प्रमाणपत्र निर्गत करने तथा समाज कल्याण अधिकारी को सभी औपचारिकताएं पूर्ण कराने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान गजेन्द्र बिष्ट ने नाला सही कराने की मांग की, जिस पर डीएम ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को मनरेगा से लिंकेज करते हुए आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

राहुल चन्दौला ने वाहन दुर्घटना में मृत अपने पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की मांग की,जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को तत्काल आपनी जांच आख्या देने तथा ग्राप पंचायत विकास अधिकारी को नियमानुसार प्राथमिकता से मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिये। बाल चन्द्र ने स्वतंत्रा संग्राम सेनानी उत्तराधिकार प्रमाण पत्र की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने सीएससी व जन सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदक को आवेदन करने तथा उप जिलाधिकारी को आवेदन पर प्राथमिकता से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 

तहसील दिवस में स्वास्थ्य, समाज कल्याण, पंचायतीराज, समाज कल्याण, पशुपालन, पूर्ति, गन्न विकास, कृषि, मत्स्य, राजस्व, ग्राम्य विकास, बाल विकास, आदि विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top