Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

1 दिसंबर से बदलने वाले हैं कई नियम

दिसंबर में कुछ नियमों में बदलाव (Rules changes from 1st December 2022): नए महीने का पहला दिन जहां लोगों की सैलरी से जेब गर्म करता है, वहीं दूसरी ओर बहुत सारे खर्चे लेकर भी आता है इसलिए कहा जाता है कि महीने की पहली तारीख खुशी और गम दोनों लेकर आती है यही नहीं महीने के पहले दिन बदलाव भी बहुत ज्यादा होते हैं। दिसंबर की पहली तारीख भी इससे अछूती नहीं है।

CNG,PNG और LPG के दाम घटेंगे?

हर महीने की पहली तारीख को CNG,PNG और LPG के दाम अपडेट किए जाते हैं। एक नंवबर को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 115 रुपये सस्ता हुआ था। इस बार इसके दामों में परिवर्तन हो सकता है।

Life Certificate की अंतिम तारीख

अगर आप पेंशनधारी हैं और अपना Life Certificate आपने जमा नहीं किया है तो तुरंत जमा करा दीजिए क्योंकि आज लाइफ सार्टिफिकेट जमा कराने की अंतिम तारीख है। आप ऑनलाइन भी अपना सार्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। मालूम हो कि लाइफ सार्टिफिकेट जमा ना कराने की सूरत में आपकी पेंशन रूक सकती है।ATM से कैश निकालने का बदलेगा नियम

1 दिसंबर से पीएनबी बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियम में परिवर्तन कर सकता है। अब एटीएम से पैसे निकालते वक्त आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आपको ATM की स्क्रीन पर सबमिट करना होगा , उसके बाद ही धनराशि आपको मिलेगी।

YES Bank की बैलेट सर्विस बंद

1 दिसंबर से YES Bank अपनी बैलेट Alert सर्विस को बंद कर रहा है। गुरुवार के बाद से ये सर्विस उन्हीं को मिल पाएगी जिनका सब्सक्रिप्शन पैकेज बचा हुआ है।ट्रेनों के टाइम में बदलाव

अगर आप कहीं यात्रा करने जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले ट्रेनों का समय जरूर चेक कर लें क्योंकि बढ़ती सर्दी और कोहरे के प्रकोप के चलते 1 दिसंबर से कई ट्रेनों के समय में बदलाव होने जा रहा है।

13 दिन रहेंगे बैंक बंद

दिसंबर में 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इस महीने क्रिसमस और गुरु गोविंद सिंह जैसे पर्व पड़ने से छुट्टियां बढ़ गई हैं तो वहीं इस बार महीने में चार संडे हैं तो वहीं सेंकड और फोर्थ शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

RBI लॉन्च करेगा डिजिटल रुपया

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐलान किया है कि खुदरा डिजिटल रुपए के लिए पहला पायलट 01 दिसंबर, 2022 को लॉन्च होगा। पहला चरण स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top