प्रदेश में 23 जून से 16 जुलाई तक हरेला पखवाड़ा में हो रहा वृक्षारोपण – अरविंद पांडेय , संयोजक 

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट

प्रदेश के 13 जिलों में 23 जून से 16 जुलाई तक हरेला पखवाड़ा मनाया जा रहा है. इसके लिए पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे को बीजेपी ने प्रदेश संयोजक बनाया है. गदरपुर विधायक अरविंद पांडे हरेला पखवाड़ा की कार्य योजना के साथ-साथ इससे जुड़ी गतिविधियों की रूपरेखा तैयार करेंगे.

हरेला पर्व कार्यक्रम के प्रदेश संयोजक अरविंद पांडेय ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए पूरे प्रदेश में कार्यक्रम करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा हरेला पर्व को लेकर भाजपा पूरे राज्य में पौधारोपण अभियान चलाएगी. बता दें पहाड़ में हरेला पर पौधरोपण करने प्रथा सदियों पुरानी है, मान्यता है कि इस दिन रोपा गया एवं कलम किए गए पौधे जल्द वृद्धि करते हैं.

हरेला के साथ ही सावन का महीना शुरू हो जाता है. हरेला पर्व से 9 दिन पहले घर के मंदिर में कई प्रकार का अनाज टोकरी में बोया जाता है और माना जाता है कि टोकरी में अगर भरभरा कर अनाज उगा है तो इस बार की फसल अच्छी होगी. हरेला पर्व के दिन मंदिर की टोकरी में बोया गया अनाज काटने से पहले कई पकवान बनाकर देवी देवताओं को भोग लगाया जाता है, जिसके बाद पूजा की जाती है. घर-परिवार के सदस्यों को हरेला (अंकुरित अनाज) शिरोधरण कराया जाता है.

हरियाली से बना है हरेला: आम तौर पर हरेला शब्द का स्रोत हरियाली से है. हरेले के पर्व से नौ दिन पहले घर के भीतर स्थित मन्दिर में या ग्राम के मन्दिर के भीतर सात प्रकार के अन्न (जौ, गेहूं, मक्का, गहत, सरसों, उड़द और भट्ट) को रिंगाल की टोकरी में रोपित कर दिया जाता है. इसके लिये एक विशेष प्रक्रिया अपनाई जाती है, पहले रिंगाल की टोकरी में एक परत मिट्टी की बिछाई जाती है, फिर इसमें बीज डाले जाते हैं. उसके बादफिर से मिट्टी डाली जाती है, फिर से बीज डाले जाते हैं, यही प्रक्रिया पांच-छह बार अपनाई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top