बिजली की बढ़ी डिमांड के बीच मौसम हुआ नरम 

न्यूज़ वायरस के लिए मेहविश फ़िरोज़ की रिपोर्ट – 

चार धाम यात्रा ज़ोरों पर है , पर्यटन सीजन में सैलानियों का जमावड़ा भी लगने लगा है। ऐसे में बीते दिनों से जारी बिजली कटौती और डिमांड के बीच मौसम भी थोड़ा नरम पड़ता नज़र आ रहा है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में बिजली की मांग इस सीजन में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। मांग पहली बार 49.43 एमयू तक पहुंच गई। इस मांग को पूरा करने के लिए यूपीसीएल को बाजार से 14.67 एमयू बिजली बाजार से खरीदनी पड़ी। मंगलवार के लिए राज्य और केंद्र से कुल 34.76 एमयू बिजली उपलब्ध हुई। जो मांग 49.43 एमयू से काफी कम रही।

इस कमी को पूरा करने के लिए 14.67 एमयू बिजली एनर्जी एक्सचेंज से खरीदी गई। यूपीसीएल की ओर से दावा किया जा रहा है कि मांग के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद भी बिजली का संकट नहीं रहेगा। मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली जुटा ली गई है।

केदारनाथ में  बिजली सप्लाई फिलहाल दुरुस्त हुई – 

एमडी यूपीसीएल अनिल कुमार ने बताया कि केदारनाथ धाम में बिजली की सप्लाई पूरी तरह पटरी पर आ गई है। तीन दिन से बिजली की सप्लाई बिल्कुल भी बाधित नहीं हुई है। नोडल अफसर मुख्य अभियंता के साथ ही अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता समेत एई, जेई की टीम लगातार पूरे सप्लाई सिस्टम पर नजर रखे हुए है।

मौसम विभाग ने 10 – 11 मई को केदारनाथ समेत बद्रीनाथ, गंगोत्री यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले स्थानों में थंडर स्ट्रॉम, आकाशीय बिजली, हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

मंगलवार के लिए उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में बारिश, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकने, झोकेदार हवाएं चलने व तीव्र बौछारें पड़ने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चार धाम की यात्रा कर रहे यात्रियों से मौसम को ध्यान में रखकर आगे की यात्रा का सुझाव दिया है।

ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग रुट के अलावा, रुद्रप्रयाग से जोशीमठ, जोशीमठ से बद्रीनाथ-हेमकुंड साहिब, रुद्रप्रयाग से केदारनाथ, ऋषिकेश से टिहरी, टिहरी से उत्तरकाशी, उत्तरकाशी से गंगोत्री, उत्तरकाशी से बड़कोट रुट पर मंगलवार को मौसम खराब रहने का अनुमान लगाया है।

इसके अलावा कुमाऊं क्षेत्र की पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर व गढ़वाल क्षेत्र की पहाड़ियों में अलग अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 11 मई को भी कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश, गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top