Flash Story
पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं आराम
केदारनाथ धाम पहुंची मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का लिया जायजा
बेहद गरीब दिखने वाले ये हैं महाराणा प्रताप के वंशज 
पत्नी के नाम पर खरीदते हैं संपत्ति तो जान लें  नियम
भारत में यहां एक दिन में इतने रुपये का ही पेट्रोल-डीजल खरीद सकेंगे लोग 
उधमसिंह नगर : पीलीभीत में बारातियों की गाड़ी पलटी, तीन महिलाओं की मौके पर मौत 
पौड़ी : नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ पौड़ी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्यवाही 
E PAPER OF 02 MAY 2024
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल

आप भी बन सकते हैं गेमर कमाई करोड़ों में

एचपी इंडिया गेमिंग लैंडस्केप स्‍टडी 2022 के मुताबिक, भारतीय गेमर्स ने गेमिंग में करियर बनाने की इच्‍छा जतायी है। इस अध्ययन के लिए देश के 14 शहरों से करीब 2000 प्रतिभागियों को चुना गया था जिन्‍होंने बताया कि गेमिंग से अच्‍छी आमदनी कमाने के साथ-साथ मल्‍टीपल करियर विकल्पों की उपलब्धता के चलते गेमर्स इसे पसंद कर रहे हैं। भारत में एचपी की गेमिंग स्टडी के इस दूसरे संस्करण में, पीसी को गेमिंग के लिए सबसे पसंदीदा डिवाइस बताया गया है। 68% गेमर्स ने पीसी को पहली पसंद बताया क्‍योंकि इससे बेहतर प्रोसेसर्स, डिजाइन और ग्राफिक्स के रूप में लाभ मिलता है और इमर्सिव डिस्‍प्‍ले भी अनुभव बेहतर बनाते हैं।

करियर विकल्‍प के तौर पर गेमिंग

इस अध्‍यन के अनुसार, करीब गंभीर किस्म के दो-तिहाई गेमर्स ने गेमिंग को फुल-टाइम या पार्ट-टाइम करियर के तौर पर आजमाने की मंशा जतायी है। गेमर्स के इस ओर झुकाव का एक और कारण है कि वे अपने शौक को करियर में बदलने की संभावना भी टटोलना चाहते हैं। गेमिंग को मनोरंजन तथा रिलैक्‍सेशन (92%), मानसिक सक्रियता बढ़ाने (58%) और सोशलाइज़‍िंग (52%) के स्रोत के रूप में भी देखा जाता है। भारत में गेमिंग इंडस्‍ट्री के विकास से भारतीय गेमर्स को इस क्षेत्र में करियर संवारने के विभिन्‍न अवसरों को टटोलने का अवसर मिल रहा है। हालांकि गेमर बनना सर्वोच्‍च पसंद है, वहीं इंफ्लुएंसर या गेमिंग सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर भी करियर बनाने की इच्‍छा जताने वाले बहुत से लोग हैं।

एचपी इंडिया मार्केट ने कहा, “भारत में जैसे-जैसे गेमिंग इंडस्‍ट्री आगे बढ़ रही है, उसके चलते गेमिंग को एक करियर विकल्‍प के तौर पर देखा जाने लगा है। देश के पीसी गेमिंग लैंडस्‍केप में युवाओं के लिए जबर्दस्‍त अवसर मौजूद हैं एचपी में हम गेमर्स को OMEN कम्‍युनिटी पहल के जरिए, जानकारी, साधन तथा अवसर उपलब्‍ध कराने और अपस्किल बनाने के उनके सफर में सहयोग कर उन्‍हें आगे बढ़ने का मौका देना चाहते हैं।एक्सपर्ट ने बताया कि  “पीसी गेमिंग को ज्‍यादा पसंद किया जाना हमारे लिए शानदार बिज़नेस अवसर है। हम यूज़र इन्‍साइट्स के आधार पर सर्वश्रेष्‍ठ अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि भारत में गेमिंग का संपूर्ण और उन्‍नत गेमिंग इकोसिस्‍टम तैयार हो सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top