Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

जानें किस तारीख को है रक्षा बंधन,राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और सही विधि

रक्षा बंधन भाई-बहन का त्योहार है। ये एक खुशियों से भरा त्योहार है| इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है इसके अलावा यह त्योहार भाईयों-बहनो को याद दिलाता है कि उन्हें एक दूसरे की रक्षा करनी चाहिए और हर मुसीबत में एक दूसरे का साथ देना चाहिए | रक्षा बंधन का त्योहार भाई को अपनी बहन के प्रति उसका कर्तव्य याद दिलाता है।  इस त्योहार बहनों के लिए बहुत पैसे, गिफ्ट्स वाला दिन रहता है| रक्षा बंधन का पर्व हर वर्ष सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है और इस साल भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार 11 अगस्त  गुरुवार के दिन को मनाया जाएगा. 
रक्षा बंधन का त्योहार इसलिए भी खास होने वाला है, क्योंकि इस बार त्योहार रवि योग में मनाया जाएगा. बतादे रवि योग खास क्यों है दरअसल सूर्य की पवित्र ऊर्जा से भरपूर होने से इस योग में किया गया कार्य अनिष्ट की आशंका को नष्ट करके शुभ फल प्रदान करता है। आइए आपको बताते है की किस समय मुहूर्त शुभ हैं.
 
रक्षा बंधन का त्योहार 11 अगस्त को सुबह 10:38 से प्रारंभ होकर शुक्रवार, 12 अगस्त को सुबह 07:05 मिनट पर समाप्त होगा . इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 09 बजकर 28 मिनट से लेकर रात 09 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. इस दिन सुबह 05 बजकर 48 मिनट से 06 बजकर 53 मिनट तक रवि योग रहेगा. इस त्योहार को मनाने की सही विधि ये है  एक थाली में रोली, चंदन, अक्षत, दही, राखी, मिठाई और घी का एक दीपक रखें. उसके बाद भाई को पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करवाकर बैठाएं. पूजा की थाली से पहले भगवान की आरती उतारे. इसके बाद भाई के माथे पर तिलक लगाएं और फिर रक्षासूत्र बांधें. भाई की आरती उतारने के बाद उसे मिठाई खिलाएं और उसकी लंबी उम्र की कामना करें इसके बाद आप उनसे जो मांगना चाहते वो मांग सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top