Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

काम की बात : प्लास्टिक यूज़ करने वालों के लिए ये है दूसरा विकल्प

संजय कुमार की रिपोर्ट
न्यूज़ वायरस नेटवर्क

आज प्लास्टिक बैन हुए एक हफ्ता हो गया है थोड़ी कठिनाई का सामना अवश्य करना पड़ रहा होगा सरकार की तरफ से काफी सकती की गए है लोगो के चालान किए जा रहे है हाल ही में एक व्यक्ति जो एक दुकान से प्लास्टिक के बैग में 20 रूपए की चाऊमीन घर लेके जा रहा था, उसका 200 रूपए का चालान कटा है व्यक्ति का कहना ये था 20 रूपए की चाऊमीन उसे 220 रूपए की पड़ी | इससे आप भी जागरूक होजाए और सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद करदे |

काफी लोग परेशान है की प्लास्टिक ना यूज़ करे तो क्या करे तो आज हम आपके पास इसका विकल्प भी लेके आए है। वैसे तो बाजार में काफी विकल्प आगए है लेकिन फिर भी हम आपको आज बांस से बने उत्पादों के बारे में बताएंगे। यहां आप अपने दैनिक जीवन और यात्रा को प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।बांस का  टूथब्रश

 

बांस के टूथब्रश एक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हैं, क्योंकि उत्पाद बांस से विकसित किया गया है जो एक प्राकृतिक पौधा है। इसलिए यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल (जिसमें सामान्य प्लास्टिक में उपलब्ध होने वाले केमिकल्स नहीं होते हैं) और टिकाऊ उत्पाद बन जाता है। यह बांस ब्रिसल टूथब्रश एर्गोनॉमिक रूप से आपकी मौखिक स्वच्छता को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हमारे ग्रह को नुकसान पहुंचाने वाले प्लास्टिक टूथब्रश के उपयोग को खत्म करने में भी मदद करता है। अलमित्रा का यह बांस ब्रश उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अभी पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के साथ शुरुआत कर रहे हैं।

बायोडिग्रेडेबल कटलरी

प्लास्टिक मुक्त वातावरण में योगदान देने वाले सबसे सरल उत्पाद हैं ये बायोडिग्रेडेबल कटलरी। जब आप उन्हें बांस से बदल सकते हैं तो प्लास्टिक के चम्मच और कांटे का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह किट उपयोग में आसान है और यात्रा के अनुकूल भी है। ये उत्पाद प्रकृति से पैदा हुए हैं, और प्रकृति में भी वापस जाते हैं।


तांबे की बोतल

तांबे की बोतलों को इसके कई लाभों के लिए जाना जाता है जैसे कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, रोगाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ, एंटी-कार्सिनोजेनिक होता है। इसके अलावा, यह हीमोग्लोबिन और कोशिका पुनर्जनन के निर्माण में मदद करता है। यदि आप विकल्पों की तलाश कर रहे हैं और हमारी पृथ्वी को बचाने में योगदान दे रहे हैं, तो ऑर्गेनिक बी द्वारा इन तांबे की बोतलों का उपयोग करना एक शुरुआत हो सकती है।


कैनवास ढोना बैग

यदि आप वास्तव में स्वच्छ ऊर्जा और प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए मतदान कर रहे हैं, तो इस स्टाइलिश टोट बैग का उपयोग करके इसे प्रचारित करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है जो सब कुछ बयां करता है। यह ए ब्लैंक कैनवास द्वारा एक आदर्श बैग है जो आपकी खरीदारी के लिए काम आता है और एक ऐसा बैग जो विक्रेताओं से किराने का सामान खरीदते समय खुद के लिए बोलता है। एक स्टाइल स्टेटमेंट बनाने का एक आदर्श उदाहरण अभी भी स्थायी विकल्पों के बारे में जागरूकता पैदा कर रहा है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top