देहरादून : स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए गए सरकारी स्मार्ट विद्यालयों में बढ़ रही छात्रों की संख्या

पारंपरिक स्कूलो के विपरीत एक स्मार्ट स्कूल छात्रों को बेहतर और अधिक प्रभावी शिक्षण अनुभव देने के लिये कक्षाओं मे उन्नत तकनीकी और उपकरणों का उपयोग करता है, इसी सोच के साथ देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2021 मे तीन सरकारी स्कूलो को स्मार्ट स्कूल के तौर पर विकसित किया गया 1 गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज राजपुर रोड, देहरादून

2 गवर्नमेंट बॉयज इंटर कॉलेज खुदबुड़ा, देहरादून

3 गवर्नमेंट गर्ल्स जूनियर हाई स्कूल खुदबुड़ा,देहरादून

वर्ष 2021 से पहले गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज राजपुर रोड मे 600 छात्रा थी जिनकी संख्या अब बढ़कर 1000 हो गई,

गवर्नमेंट बॉयज इंटर कॉलेज खुदबुड़ा मे पूर्व मे छात्रों की संख्या 300 थी जो की अब 500 हो गई एवं गवर्नमेंट गर्ल्स जूनियर हाई स्कूल खुडबुड़ा मे पूर्व मे छात्राओं की संख्या 200 थी जो की अब बढ़कर 350 हो गई है इसके अतिरिक्त गर्ल्स प्राथमिक स्कूल में छात्राओं की संख्या 68 से बढ़कर 200 हो गई है इन स्मार्ट स्कूलो मे भवन के जीर्णोधार के साथ ही विभिन्न आई•टी से संबंधित सुविधाओ को जोड़ा गया है

1. डिजिटल लाइब्रेरी का निमार्ण करवाया गया है जिसमें ई-कंटेंट को विकसित किया गया है।

2. विद्यालय भवन की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सी0सी0टी0वी0 कैमरों का अधिष्ठापन किया गया है एवं अग्निशमन यत्रं स्थापित किये गये है।

3. छात्र/छात्राओं एवं अध्यापको की सुविधा के लिए मोबाइल एप्प का निमार्ण किया गया है जिसके द्वारा छात्र ई-कंटेंट को पड़ सकते है।

4. अध्यापकों एवं अभिभावकों के बीच समन्वय बनाने हेतु एक स्कूल एप्प ‘‘सरस वेब पोर्टल’’ का निमार्ण किया गया है जिसके अन्तर्गत लाइब्रेरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर तथा स्कूल मैनेजमेन्ट साफ्टवेयर एवं 1 से 12 कक्षा तक के पाठयक्रमों से सम्बन्धित विषय को डिजिटल कंटेंट रूप संग्रहित किया गया है।

5. विद्यालयों को देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत बनाये गये दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर- सदैव दून’ से भी जोडा गया है।

6.बायोमैट्रिक अटेंडेंस की सुविधा।

इस अभिनव प्रयोग से निश्चित रूम से देहरादून वासी लाभान्वित हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top