महीनों बाद उत्तराखंड में मॉल खुले, नैनीताल व मसूरी में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी नए मुख्यमंत्री तो एक ताज़ा लहर सी दौड़ गई. एक तरफ युवाओं के लिए रोज़गार के दरवाज़ों पर लगे ताले खुलने शुरू हुए तो राज्य में कोविड के कारण चल रही तालाबंदी में भी खासी छूट देखने को मिली. राज्य सरकार ने सोमवार को कोरोना कर्फ्यू को 13 जुलाई के लिए बढ़ाया लेकिन काफी रियायतें देते हुए मॉल्स और बाज़ार को बहुत हद तक राहत दी. यही नहीं, उत्तराखंड पिछले कुछ हफ्तों से जिस तरह चरणबद्ध अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है, उसका नतीजा यह है कि पर्यटन के नक्शे पर महत्वपूर्ण नैनीताल और मसूरी में टूरिस्टों की संख्या भी बढ़ रही है.

समचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट की मानें तो 13 जुलाई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है, हालांकि 50 फीसदी क्षमता के साथ मॉल्स खुल सकेंगे. उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता सुबोध सान्याल के मुताबिक मॉल्स को दोबारा शुरू किए जाने के साथ ही बाज़ारों को भी राहत दी गई है, हालांकि वीकेंड पर पहले की ​तरह नियम जारी रहेगा. देखिए किए तरह राज्य में लॉकडाउन से राहत मिली है और किस तरह के प्रतिबंध जारी रहेंगे.

ये भी पढ़ें : तो तीरथ की त्रासदी की कहानी में विलेन कौन रहा, COVID-19 या कुछ और?

1. दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को अब सप्ताह में पांच की जगह छह दिन खोले जाने की इजाज़त दी गई है.

2. जिम और जॉब के लिए तैयारी करने वालों के लिए कोचिंग सेंटरों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा.

3. अगले आदेश तक शैक्षणिक संस्थान और ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट आदि बंद रहेंगे. हालांकि ऑनलाइन क्लासेस चालू रहेंगी ही.

4. पहाड़ी इलाकों में जाने वाले या फिर दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को यात्रा के लिए 72 घंटों के भीतर की आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट कैरी करना होगी और स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

5. होटल, रेस्टोरेंट और सड़क किनारे की दुकानें आधी क्षमता के साथ शुरू हो सकेंगी.

राज्य में बढ़ने लगे ​टूरिस्ट

भले ही आरटीपीसीआर रिपोर्ट कैरी करने की बाध्यता हो, लेकिन उत्तराखंड के आकर्षक पर्यटन स्थलों में शुमार नैनीताल और मसूरी में पर्यटकों की भीड़ बढ़ रही है. यहां गर्मी से राहत देने वाला सुहाना मौसम पर्यटन की बड़ी वजह है. एक रिपोर्ट की मानें तो टूरिस्टों की संख्या इतनी बढ़ चुकी है कि मसूरी के गांधी चौक, कुल्डी बाज़ार, माल रोड जैसे इलाकों में ठसाठस भीड़ देखी गई तो, नैनीताल में भी ट्रैफिक जाम जैसी स्थितियां रहीं. बताया जा रहा है कि इन दोनों ही टूरिस्ट प्लेसों पर होटल भी फुल हो चुके हैं.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top