Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

लड़कियां स्मार्ट कैसे बने,  तो आप भी अपनाएं ये बेहतरीन तरीके

रिपोर्ट अरशद मलिक , न्यूज वायरस नेटवर्क

आज के  समय में हर व्यक्ति स्मार्ट बनना चाहता है ताकि वे अपने जीवन को बेहतर बना सके और अपने परेशानियों का सामना करके एक अच्छी और खुशहाल जिंदगी जी सके। ऐसे में जब बात लड़कियों के स्मार्ट बनने की होती है तो मामला और ज्यादा गंभीर हो जाता है। वैसे तो स्मार्ट बनने की चाहत हर लड़की को होती है लेकिन ज्यादातर लड़कियां खुद को सिर्फ स्मार्ट समझती हैं पर उनमें स्मार्ट जैसा कुछ नहीं होता!  ऐसे में अगर आप खुद को सिर्फ स्मार्ट होने का भ्रम नहीं रखना चाहती हैं बल्कि सच में स्मार्ट बनना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि लड़कियां स्मार्ट कैसे बने? लड़कियों को स्मार्ट बनना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जो लड़कियां स्मार्ट होती है उनमें अलग तरह का Confidence देखने को मिलता है ,

लड़कियों के स्मार्ट बने रहने 7 बेहतरीन टिप्स-लड़कियों के लिए स्मार्ट बनना क्यों जरूरी है ? ये समझने के बाद आपको भी स्मार्ट बनने का मन कर रहा होगा। अगर आप भी बहुत मासूम है और आपको दूसरों की चालाकी समझ नहीं आती है तो  आपको कुछ tips दिए हैं जिन को ध्यान में रखकर आप आसानी से स्मार्ट बन सकती हैं।

1, कई बार ऐसा होता है कि लड़कियां खुद के पैरों पर खड़ी नहीं होती और ऐसी स्थिति में उन्हें दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है।दूसरा व्यक्ति चाहे कोई भी हो लेकिन कभी ना कभी आपको इस बात का एहसास हो जाता है कि आपको भी कुछ खुद करना होगा ताकि आप खुद का आत्मविश्वास बना रहे। आत्मनिर्भर बनना ना सिर्फ आपको खुद पर निर्भर होना सिखाता है बल्कि आपको शक्ति भी देता है, ऐसी शक्ति जिससे आप कुछ भी कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको स्मार्ट बनना है. तो आपको पहले आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा। ध्यान रहे आत्मनिर्भर बनने में कोई आपकी मदद नहीं करेगा, आपको हर कदम पर अपनी मदद खुद ही करनी होगी।

2, कुछ लड़कियों को लगता है कि वो सिर्फ चेहरे पर बहुत सारा मेकअप लगाकर स्मार्ट बन सकती हैं। पर स्मार्ट बने रहना सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि पूरे बॉडी लैंग्वेज पर निर्भर करता है। अगर आप स्मार्ट बनना चाहती हैं, तो ऐसी स्थिति में बॉडी लैंग्वेज को सही रखना होगा और हर तरह की गलती से बचना होगा। जब भी आप कहीं आते जाते हैं या उठते बैठते हैं तो ऐसी स्थिति में बॉडी लैंग्वेज को इस प्रकार रखना होगा कि आप बिल्कुल परफेक्ट नजर आए। ऐसे में आप को सही तरीके से ही खुद पर ध्यान रखना होगा।3,अपनी स्मार्टनेस दिखाने के लिए कई बार लड़कियां गलत पहनावे का चुनाव करती हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। स्मार्टनेस लाने के लिए आपको उन्हीं पहनावे का ध्यान देना होगा जो  आपके ऊपर अच्छे लगते हो और आप पर बिल्कुल फिट हो।ऐसे में पहनावे के रूप में भी उन्हीं कलर का चुनाव करना होगा, जो  आपके ऊपर बिल्कुल सही लगे। ऐसे में बहुत तड़क-भड़क वाले कपड़े या फिर बहुत ज्यादा फैशन करना भी सही नहीं होता है आप सिंपल और एलिगेंट रहकर भी स्मार्ट लुक दे सकती हैं।

4, कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जब लड़कियों के ऊपर घर वालों का दबाव होता है और वे अपना खुद का निर्णय नहीं ले पाती हैं। वे उसी निर्णय को लेना सही मानती हैं जो कि दूसरे थोप देते हैं। अगर आप स्मार्ट बनना चाहती हैं, तो ऐसे में आपके अंदर इच्छा शक्ति होनी चाहिए जिसके बलबूते ही आप अपना निर्णय खुद ले। जब आप अपना निर्णय खुद लेने लगती हैं तब आपको बहुत ही अच्छा महसूस होता है और आप स्वतंत्र रूप से अपना निर्णय लेने के लिए भी आजाद नजर आती हैं।

5,अगर आप स्मार्ट बनना चाहती हैं, तो ऐसे में आपको अपना विचार व्यक्त करना आना होगा। कई बार मन की भावनाओं को अंदर ही दबा दिया जाता है लेकिन यह सही नहीं होता है। अगर आप अपने विचारों को सही तरीके से व्यक्त कर पाते हैं। और लोगों के बीच में अपनी भावनाओं को प्रदर्शित कर पाते हैं ऐसी स्थिति में आप स्मार्ट बन सकते हैं। जितने भी स्मार्ट व्यक्ति होते हैं वो कभी भी दूसरों की परवाह नहीं करते और हमेशा अपने काम में ध्यान लगाते हैं। ऐसे में अगर आप भी स्मार्ट रहते हुए विचारों को सही दिशा में ले जाती हैं, तो आपके लिए भी फायदेमंद होता है|

6 , मनुष्य का सबसे बड़ा हथियार उसकी मुस्कान होती है। ऐसे में किसी भी जंग को आसानी से मुस्कान के माध्यम से जीती जा सकती है। अगर आप अपनी मुस्कान को हमेशा अपने चेहरे पर बनाए रखते हैं और अपने अंदर के तकलीफ और दुख को दूसरों के सामने प्रदर्शित नहीं करते हैं, तो आप स्मार्ट बन सकती हैं। स्मार्ट बने रहने के लिए आपको अंदरूनी रूप से मजबूत होना पड़ता है ताकि आप अपने अंदर की भावनाओं को कभी भी गलत तरीके से प्रदर्शित ना कर पाए|

7. अगर आप स्मार्ट बनना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको अपनी गलतियों से सीखना होगा ताकि होने वाली गलती को दूर किया जाए और आप सही तरीके से निर्णय लेने के काबिल बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top