उत्तराखंड क्रिकेट से विवाद के बाद अब बांग्लादेश टीम को तराशेंगे वसीम जाफर

भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर बांग्लादेश में युवा टैलेंट तराशने में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की मदद करते नजर आ सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वह BCB की खेल विकास डिपार्टमेंट से जुड़ सकते हैं। टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज वसीम जाफर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) की खेल विकास डिपार्टमेंट से जुड़ सकते हैं। जहां वह अंडर-19 क्रिकेटरों के साथ-साथ बांग्लादेश के हाई परफॉर्मेंस सेंटर में भी काम करेंगे। जाफर इससे पहले 2019 के कुछ महीनों तक मीरपुर में बीसीबी एकैडमी के साथ बतौर बल्लेबाजी सलाहकार भी काम कर चुके हैं।

उस दौरान उन्होंने अंडर-16 और अंडर-19 के युवा खिलाड़ियों के दो ग्रुप के साथ काम किया था। इसके अलावा वह हाई परफॉर्मेंस कमिटी के साथ भी जुड़े हुए थे। वह 2018-19 में अबाहानी लिमिटेड के लिए ढाका प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं। हाल ही में 44 वर्षीय जाफर ने ओडिशा की सीनियर मेंस टीम को भी बतौर हेड कोच अपनी सेवा दी थी।

जुलाई 2021 में उन्हें ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा दो साल का अनुबंध दिया गया था। अपने कार्यकाल के दौरान वह राज्य में कोचों के विकास कार्यक्रम का भी हिस्सा रहे थे। मार्च 2020 में एक खिलाड़ी के रूप में अपने संन्यास के बाद जाफर को उत्तराखंड का हेड कोच भी नामित किया गया था, लेकिन बाद में एसोसिएशन के साथ मतभेद के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने आईपीएल में पंजाब किंग्स के साथ 2019 से 2021 तक बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में भी काम किया।

करीब दो दशकों तक क्रिकेट खेलने जाफर के नाम रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक 156 मैच खेलने का रिकॉर्ड है। उन्होंने भारत के लिए 31 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 34.10 के औसत से 1944 रन बनाए हैं। पांच शतक शामिल है। वह दो वनडे भी खेल चुके हैं। जाफर सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के बाद भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पांचवें सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top