बड़ा फैसला, अब हज यात्रा में मिलेगी यह बड़ी सुविधा

सऊदी अरब अब हज यात्रियों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है। सऊदी अरब ने फैसला किया है कि विदेशी व्यक्तिगत तीर्थयात्री अब हज के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वीजा आवेदन कर सकेंगे। सऊदी के मंत्रालय ने कहा है कि नुकुस प्लेटफॉर्म के जरिए आवेदन किया जा सकेगा। सऊदी अरब हर साल होने वाली हज यात्रा के लिए व्यक्तिगत तीर्थयात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के जरिए वीजा आवेदन की अनुमति देने की योजना बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने कहा कि नुसुक प्लेटफॉर्म के जरिए देश के बाहर से आने वाले व्यक्तिगत हज यात्रियों के लिए जल्द ही सेवा शुरू की जाएगी। इसके साथ ही मंत्रालय ने घोषणा की कि सऊदी में रहने वाले नागरिक और मुस्लिम प्रवासी जो इस साल हज में हिस्सा लेना चाहते हैं वे तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि हज 2023 के लिए सऊदी में रहने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आवेदन शुरू हो गया है। सऊदी में रहने वाले लोग मंत्रालय की वेबसाइट localhaj.haj.gov.sa या नुसुक एप्लिकेशन के जरिए आवेदन कर सकते हैं। घरेलू तीर्थयात्रियों को हज के लिए अनुमोदित होने के बाद एक ऑनलाइन लॉट्री के जरिए चुना जाएगा। nusuk.sa प्लेटफॉर्म मूल रूप से मुस्लिमों को उमराह के लिए वीजा और अन्य परमिट दिलाता है। इसके साथ ही सऊदी अरब के अन्य पवित्र स्थलों पर जाने की इच्छा रखने वालों को सक्षम बनाता है।40 लाख विदेशी आए पिछले साल

मंत्रालय ने कहा कि पांच देशों से उमराह के लिए बायो फिंगरप्रिंटिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक एक्सेस दिया जाएगा। इन देशों में ब्रिटेन, ट्यूनीशिया, बांग्लादेश, मलेशिया और कुवैत शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि उसने पिछले साल 70 लाख उमराह तीर्थयात्रियों को अपनी सेवाएं दी थीं। इनमें से 40 लाख लोग विदेशी थे। सऊदी अरब ने हाल के महीनों में हज और उमराह के लिए आने वाले मुस्लिमों के लिए कई सुविधाओं की शुरुआत की है। पिछले साल अक्टूबर में मंत्रालय ने महिलाओं को बिना पुरुष अभिभावक के हज करने की इजाजत दी, जिसे महरम के रूप में जाना जाता है। लेकिन इसमें शर्त थी कि वह महिलाओं के समूह के साथ हों। सऊदी अधिकारियों ने उमराह वीजा को भी 30 दिनों से बढ़ा कर 90 दिन कर दिया है। वीजा जमीनी, वायु और समुद्री मार्ग से यात्रियों को देश में आने की इजाजत देगा। सऊदी ने हाल ही में अपने नागरिकों को विदेश में रह रहे दोस्तों को देश में आने और उमराह करने के लिए आमंत्रित करने की अनुमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top