Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

हड्डियों में कैल्शियम की कमी? खाएं ये 5 फूड्स

न्यूज़ वायरस के लिए संजय कुमार की रिपोर्ट

अक्सर देखा गया है। 40 के बाद हड्डियों में दर्द होने लगता है। या फिर बच्चों को भी ठंड के मौसम में उनकी हड्डियों में दर्द होने लगता है। हड्डियों में दर्द मतलब शरीर में कैल्शियम की कमी। टीम न्यूज़ वायरस इस खबर में आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएगा, जो आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम दे सकते हैं। आप इस भोजन को सभी को खिला सकते हैं लेकिन कम मात्रा में। आपको बता दे की कैल्शियम की लगभग 99 फीसदी मात्रा हड्डियों और दांतों में होती है और बचा हुआ एक फीसदी रक्त और मुलायम टिशू में होता है. अगर आपको भी कुछ सामान उठाते हुए, इधर-उधर रखते हुए, चलते हुए, उठते-बैठते हुए या फिर बिना किसी कारण ही हड्डियों में दर्द महसूस होने लगा है तो हो सकता है कि आपकी हड्डियां में कैल्शियम की कमी है।40 साल से ऊपर के लोगों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम उतना ही जरूरी है जितना कि दूसरे पोषक तत्वों का। महिलाओं में कैल्शियम की कमी खासकर 35 साल की उम्र के बाद दिखने लगती है। ये 5 खाद्य पदार्थ कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अंजीर

अंजीर में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। शरीर को प्रतिदिन कितने कैल्शियम की आवश्यकता होती है  उसे 10 प्रतिशत मिलता है। वहीं, अंजीर में मौजूद पोटेशियम शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इन्हें सूखा भी खाया जा सकता है और आप अंजीर को भिगोकर भी खा सकते हैं।

चिया सीड्स
कैल्शियम से भरपूर चिया सीड्स दिखने में तो छोटे होते हैं लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये न केवल कैल्शियम बल्कि शरीर को अच्छी मात्रा में फोलेट, आयरन और घुलनशील फाइबर भी प्रदान करते हैं। इन्हें पानी में भिगोकर दही या अनाज के साथ भी खाया जा सकता है।

दूध 
दूध को कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन बी12 और विटामिन डी भी होता है। एक गिलास दूध पीने से ही शरीर को 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना दूध पीना आपके लिए अच्छा विकल्प होगा।

सोयाबीन
अगर आप भी आधा कप सोयाबीन खाते हैं तो आपके शरीर को 230mg तक कैल्शियम मिलेगा। यह उन महिलाओं के लिए कैल्शियम का सही स्रोत है जो शाकाहारी आहार का पालन करती हैं। इसे सब्जी के रूप में भूनकर या बिना भून कर भी खाया जा सकता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
पके हुए केल और पालक कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। वहीं, आधा कप कोलार्ड साग से 175mg तक कैल्शियम की मात्रा मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top