Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्या टहलने से खाना पच जाता है ? जानें सच्चाई

ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि रात को खाना खा कर बालकनी , छत या गली में टहलने के खाना हज़म हो जाता है। अपार्टमेंट हो या कॉलोनी हम और आप अक्सर ऐसे लोगों को देखते भी हैं जो डिनर के बाद वाक पर निकलते हैं। दरअसल स्वास्थ्य के लिहाज़ से देखा जाए तो खाना खाने के बाद एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने के कारण कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप खाना खाने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें.

इन दिनों खराब जीवनशैली के चलते बहुत से लोग कई स्वास्थ्य संबंधित समस्या से परेशान रहते हैं. बहुत से लोग खाना खाने के बाद एक जगह पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं. खाना खाने के बाद तुंरत लेटने और बैठने के कारण कई बीमारियां हो सकती हैं. रात में खाना खाने के बाद तुरंत सोने से वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा कई अन्य बीमारियों से भी संक्रमित हो सकते हैं. अक्सर आपने ये सुना होगा कि खाना खाने के थोड़ा देर बाद टहलना जरूर चाहिए. इससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है. लेकिन क्या खाना खाने के बाद टहलने से खाना सच में पच जाता है ?तो चलिए जानें क्या है इस टॉपिक पर फैक्ट्स –

इससे आपको रात को अच्छी नींद आ पाती है. आपका ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है. इससे आप खुद को हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और बैड कोलेस्ट्रॉल से बचा पाते हैं. टहलने से शरीर में एंडॉर्फिन रिलीज होता है. इससे आपका मूड बेहतर होता है. इससे बैचानी कम होती है. आपका तनाव कम होता है. आप रिलैक्स महसूस करते हैं. इससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है. गैस और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही आप हल्का महसूस करते हैं. तो उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और आप टहलने में कोई कमी नहीं करेंगे और आलस छोड़ कर अपनी सेहत के लिए वाकिंग जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top