अश्लीलता , फ्रॉड करने वालों को बेनक़ाब करेगा चक्षु पोर्टल

बढ़ते साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार के टेलिकॉम मंत्रालय ने चक्षु पोर्टल (Chakshu) की शुरुआत की है। अब आम जनता अपने मोबाइल पर आने वाले किसी भी फ्रॉड कॉल या मैसेज की शिकायत सीधे इस पोर्टल पर दर्ज करवा सकती है। यह पोर्टल उनके लिए भी लाभदायक साबित होगा, जो अनचाही कॉल से परेशान हैं। शिकायत के बाद बाकायदा नंबर की जाँच होगी। गलत पाए जाने पर न सिर्फ नंबर को बंद कर दिया जाएगा बल्कि अपराध में संलिप्त नंबरों की जानकारी सीधे गृह मंत्रालय को भेज दी जाएगी। चक्षु सेवा सोमवार (3 मार्च 2024) को लॉन्च की गई है।

ये है https://sancharsaathi.gov.in/sfc/Home/sfc-complaint.jsp

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चक्षु पोर्टल पर आम नागरिक खुद को आने वाली अनचाही कॉल और फ्रॉड आदि की शिकायत दर्ज करवा पाएँगे। इस सेवा के तहत कागजात एक्सपायर अथव रिन्यूवल, KYC अपडेट, लॉटरी, बिजली अथवा गैस कनेक्शन आदि के नाम पर फर्जीवाड़ा, अश्लील वीडियो/फोटो के नाम पर ब्लैकमेलिंग अथव धमकी आदि की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। अब इन मामलों की शिकायत के लिए पीड़ित को https://sancharsaathi.gov.in/sfc/Home/sfc-complaint.jsp पर जाना होगा।

पोर्टल का होमपेज खुल जाने के बाद इसके मीडियम वाले बॉक्स में वह माध्यम बताना होगा, जिसके माध्यम से पीड़ित को सम्पर्क हुआ था। इन माध्यमों में SMS, कॉल अथवा व्हाट्सएप का विकल्प भरा जा सकता है। इसके बाद वाली कैटेगरी में यह भरना होगा कि उनके साथ किस प्रकार के फ्रॉड अथवा उनको धमकी देने की कोशिश की गई। इसके बाद पीड़ित को इसी विल्कल्प में उस कॉल या मैसेज का स्क्रीनशॉट अटैच करना होगा, जिससे उसे परेशान किया गया। अगले विकल्प के तौर पर धमकी अथवा ब्लैकमेलिंग का दिन और समय भरना होगा।

इसके बाद अगले कॉलम में पीड़ित को अपने बारे में विस्तार से बताना होगा। यह सीमा अधिकतम 500 शब्दों की होगी। जिस स्थान पर पर्सनल डिटेल माँगी जाएगी, वहाँ पीड़ित को अपना नाम, पता और फोन नंबर भरना पड़ेगा। अंत में पीड़ित को OTP आएगी, जिसको भरने के बाद शिकायत दर्ज हो जयएगी। इस शिकायत पर टेलिकॉम मंत्रालय शिकायत किए गए नंबर की जाँच करेगा। जाँच में संदिग्ध नंबर की इनकमिंग और आउटगोइंग चेक की जाएगी। अगर कुछ भी गलत पाया गया तो नंबर की आउटगोइंग बंद करने के साथ उसे ब्लॉक तक किए जाने की कार्रवाई मंत्रालय द्वारा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top