Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

Cheque साइन करते समय न करें 10 गलतियां

चेक का इस्तेमाल आप सभी ने कभी न कभी किया ही होगा. किसी को बड़ी राशि देने के लिए लोग नकदी के बजाए चेक से पेमेंट करना ही पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको चेक भरते समय भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है.हाइलाइट्स चेक में राशि भी लिखनी होती है. चेक के ऊपर हस्ताक्षर भी करना जरूरी है.हर बैंक खाता खोलने के साथ ग्राहक को पासबुक, ATM के साथ ही चेक बुक भी देता है, ताकि ऑनलाइन और नकद लेनदेन के साथ इसके जरिये भी पैसों का लेनदेन किया जा सकें. किसी भी बड़े भुगतान या रिकॉर्ड लेनदेन के लिए चेक बुक का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी अकसर चेक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. चेक बैंकिंग सिस्टम का एक ऐसा साधन है जिसके जरिए व्यक्ति बैंक को किसी व्यक्ति विशेष को भुगतान करने के लिए जारी करता है. जिस व्यक्ति को पैसे दिए जाने हैं चेक में उसका नाम लिखना होता है.

हालांकि वह किसी व्यक्ति का नाम हो सकता है या फिर किसी कंपनी या संस्था का. चेक में राशि भी लिखनी होती है, साथ ही चेक के ऊपर हस्ताक्षर भी करना जरूरी है. बड़ी चपत लगने से अच्छा है आप चेक साइन करते टाइम इन गलतियों से बचें. ये भी पढ़ें: भारत का सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन, याद करना तो बहुत दूर की बात, बोलने में ही लड़खड़ाने जाएगी जुबान अमाउंट के बाद ओनली जरूर लिखें जब भी आप चेक जारी करें तो हमेशा अमाउंट के साथ Only जरूर लिखें. दरअसल चेक पर अमाउंट के आखिरी में Only लिखने का मकसद संभावित धोखाधड़ी को रोकना होता है. इसलिए रकम को शब्दों में लिखने के बाद अंत में Only लिखते हैं. खाली चेक पर साइन नहीं करें कभी भी खाली चेक पर साइन न करें. चेक पर साइन करने से पहले हमेशा चेक जिसको दे रहे हैं, उसका नाम, अमाउंट और डेट उस पर लिख दें. चेक पर लिखने के लिए हमेशा अपनी कलम का इस्तेमाल करें. सिग्नेचर में न हो कोई गलती पैसे के अलावा अगर चेक काटने वाले का हस्ताक्षर यानी साइन बैंक में मौजूद सिग्नेचर से मेल नहीं खाया तो भी चेक बाउंस हो जाएगा.

बैंक ऐसे चेक के भुगतान को क्लियर नहीं करते, जिसमें चेक जारी करने वाले के हस्ताक्षर का मेल नहीं खाता है. लिहाजा चेक जारी करने से पहले यह तय करना बेहतर होगा कि आपके हस्ताक्षर बैंक में मौजूद सिग्नेचर से मेल खाएं. तारीख सही लिखें सुनिश्चित करें कि चेक पर तारीख सही है और उस दिन से मेल खाती है जिस दिन आप इसे जारी कर रहे हैं. यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. यह कई कंफ्यूजन से आपको बचाता है और यह सुनिश्चित करता है कि चेक कब भुनाने के लिए वैध होगा. चेक में परमानेंट इंक का प्रयोग करें चेक के साथ छेड़छाड़ से बचने के लिए परमानेंट इंक का प्रयोग करना चाहिए ताकि इसमें काट-छांट कर बाद में बदला न जा सके. इससे आप धोखाधड़ी से भी बच सकते हैं. चेक में साइन कर किसी को न दें कभी भी खाली चेक जारी न करें. इसकी वजह ये है कि इसमें कोई भी राशि भरी जा सकती है. ऐसा करना बेहद जोखिम भरा हो सकता है. अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होना जरूरी चेक बाउंस होने पर आपको जुर्माने के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है. जब कोई बैंक किसी कारण से चेक को रिजेक्ट कर देता है और पेमेंट नहीं हो पाता है तो इसे चेक बाउंस होना कहते हैं.

ऐसा होने का कारण ज्यादातर अकाउंट में बैलेंस ना होना होता है. चेक जारी करते समय आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होना बहुत जरूरी है. ये भी पढ़ें: बस एक लिंक, एक क्लिक, और खाता हुआ खाली, महंगा पड़ेगा इनकम टैक्स रिफंड का लोभ, ठगों ने फैलाया जाल पोस्ट-डेटिंग से बचें चेक को पोस्ट-डेटिंग करने से बचें क्योंकि हो सकता है कि बैंक इसे स्वीकार न करे. बैंक को चेक का भुगतान करने में तारीख महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आप वह तारीख डाल सकते हैं जब आप चाहते हैं कि आपके खाते से धनराशि कट जाए. अगर आपने गलत तारीख, महीना या साल डाला है, तो आपका चेक वापस आने की सबसे अधिक संभावना है. चेक नंबर रखें चेक नंबर का ध्यान रखें और इसे अपने रिकॉर्ड में नोट कर लें. यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इसे किसी सुरक्षित स्थान पर लिख लें. जब भी कोई विवाद हो, तो आप संदेह दूर करने के लिए या सत्यापन के लिए बैंक को देने के लिए हमेशा इस चेक नंबर का उपयोग कर सकते ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top