इधर उत्तराखंड में पानी बिजली महंगी – उधर कांग्रेस को मिला विरोध का मुद्दा 

उत्तराखंड में उपभोक्ताओं पर 1 अप्रैल से बिजली और पानी के बढ़े हुए दामों की मार पड़ने जा रही है. प्रदेश में बिजली के नए रेट आज तय हो गए हैं … उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की तरफ से नए रेट जारी कर दिए गए हैं। आज मीडिया को इस बढे दामों की जानकारी आयोग के प्रमुख ने राज्य विद्युत कंपनियों यूपीसीएल, यूजेवीएन लि0 तथा एसएलडीसी द्वारा वित्तीय वर्ष 2022- 23  हेतु विद्युत वितरण उत्पादन एवं पारेषण के टैरिफ प्रस्ताव पर माननीय आयोग द्वारा पारित टैरिफ आदेशों के मुख्य बिंदु पर जानकारी दी है।

साल 2022-23 के लिए जारी किया टैरिफ प्लान –

प्रदेश में 2.68% बिजली दरों में हुई बढ़ोतरी
BPLश्रेणी के उपभोक्ताओं पर 4 पैसा प्रति किलोवाट बड़े दाम
डोमेस्टिक श्रेणी में 15 पैसे प्रति यूनिट की हुई बढ़ोतरी
कमर्शियल श्रेणी में 16 पैसे प्रति यूनिट की हुई बढ़ोतरी
इंडस्ट्रीज श्रेणी में 15 पैसे प्रति यूनिट की हुई बढ़ोतरी
नये कनेक्शन की दरों में भी हुई बढ़ोतरी
नये कनेक्शन लेने में 60 से 80 रुपये की हुई बढ़ोतरी

पेयजल उपभोक्ताओं के लिए भी 1 अप्रैल से बढ़े हुए दाम लागू होंगे.

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की तरफ से बिजली के नए रेट तय करने की प्रक्रिया को पूरा कर दिया गया है.  ऐसे में उम्मीद है कि आज आयोग की तरफ से नए रेट जारी कर दिए जाएंगे.इस तरह नए वित्तीय वर्ष से लोगों को नए रेट के हिसाब से कुछ बढ़े रेट पर बिजली खरीदनी होगी.यह व्यवस्था घरेलू और कमर्शियल दोनों के लिए ही अलग-अलग बढ़े हुए दामों के साथ तय की जाएगी

लोगों के लिए दिक्कतें बस इतनी ही नहीं है क्योंकि प्रदेश में एक तरफ आज आयोग की तरफ से बिजली के दाम बढ़ा दिए गए हैं तो वहीँ दूसरी तरफ पानी के बिल भी नए वित्तीय वर्ष से उपभोक्ताओं को पहले से ज्यादा चुकाने होंगे। सूत्रों से मिल रही  जानकारी के अनुसार 10 फीसदी से ज्यादा का बोझ पेयजल में भी बढ़ने की उम्मीद है. इस तरह राज्य में बिजली और पानी नए वित्तीय वर्ष से आपके घर तक बढे हुए दामों में या यूँ कहें मंहगे कीमत में आपके दहलीज़ पर आ रहा है। चुनावी नतीजों के बाद राहत का इंतज़ार कर रहे उत्तराखंड वासियों को अब अप्रैल से बिजली और पानी के लिए अपनी जेब पहले से कहीं ज्यादा ढीली करनी होगी.

महंगाई पर देहरादून में कांग्रेस का हल्लाबोल –

इधर प्रदेश कांग्रेस ने पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच देहरादून में हंगामा प्रदर्शन शुरू कर दिया है। कोंग्रेसियों का कहना है कि  चुनाव नतीजों के बाद  घरेलू गैस के दाम में पचास रुपए की वृद्धि सरकार की तरफ से जनता को रिटर्न गिफ्ट है । लिहाज़ा आज देहरादून की सड़कों पर कांग्रेसजनों नें बढ़ती महंगाई के विरोध में प्रदर्शन कर भाजपा सरकार पर ज़ोरदार हमला शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top