Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्वांटम विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन

791 छात्र विभिन्न विषयों में डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर उपाधि से हुए सम्मानित

क्वांटम विश्वविद्यालय में द्वितीय दीक्षांत समारोह शनिवार 29 अक्टूबर को विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित किया गया. दीक्षांत समारोह के भव्य आयोजन में 791 छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्नातक, स्नातकोत्तर व डिप्लोमा में उपाधि प्रदान की गयी. इसमें 1 छात्र को चांसलर पदक, 33 छात्रों को स्वर्ण पदक, 4 को रजत पदक और 4 छात्रों को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बी. पी. पांडे उत्तराखंड प्रशासन अकादमी के वर्तमान महानिदेशक उपस्थित रहे. इनके अलावा विशिष्ठ अतिथि के रूप में  इस आयोजन के अवसर पर क्वांटम विश्वविद्यालय के सलाहकार डॉ. ए. के. खरे ने अपनीख़ास मौजूदगी दर्ज कराई, साथ ही ट्रस्टी सदस्य नरेश गर्ग, श्यामलाल गर्ग, प्रवीण गर्ग के अलावा अन्यगणमान्य ट्रस्टी सदस्यों ने भी कार्यक्रम कि शोभा बढ़ाई|

सभागार में, शिक्षा जगत के कई नामचीन शिक्षाविद, पत्रकार, उद्योग जगत के कई हस्तियों के अलावा सरकारी संस्थाओं के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थिति रहे. दीक्षांत समारोह के इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि, कुलाधिपति, कुलपति, शिक्षाविदों एवं अन्य शिक्षकों द्वारा गाजे-बाजे के साथ शैक्षणिक जत्था निकाला गया.

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ विवेक कुमार ने उत्तराखंड के राज्यपाल महामहिम गुरमीत सिंह के ज्ञापित सन्देश को पढ़कर सुनाया। इस अवसर पर छात्रों में गजब का उत्साह देखने को मिला।

दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित एवं सरस्वती वंदना से किया गया. तत्पश्चात विश्वविद्यालय के कुलगीत गायन को प्रस्तुत किया गया. क्वांटम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ने दीक्षांत समारोह के उद्घाटन के साथ औपचारिक शुरुआत की घोषणा की और भविष्य की शुभकामनाओं के साथ डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनायें दीं, कुलपति डॉ विवेक कुमार ने विश्वविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

अपनी रिपोर्ट में उन्होंने अनुसंधान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों की उपलब्धियों और समग्र विकास के लिए एक गतिशील पाठ्यक्रम के विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने उल्लेख कि यह क्वांटम विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह है, विश्वविद्यालय के पूरे परिवार के लिए यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित और गर्व का क्षण है.  इसके बाद स्नातकों को मुख्य अतिथि द्वारा डिग्री और मेडल से सम्मानित किया गया.

समारोह में विश्वविद्यालय ने क्वांटम स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी के 326 छात्रों को, क्वांटम स्कूल ऑफ बिज़नेस के 108 छात्रों को, क्वांटम स्कूल ऑफ एग्रीकल्चरल स्टडीज़ के 146 छात्रों को, क्वांटम स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज के 60 छात्रों को और क्वांटम स्कूल ऑफ ग्रेजुएट स्टडीज़ के 129 छात्रों को विभिन्नउपाधियों से सम्मानित किया.

मुख्य अतिथि  बी. पी. पांडे जी ने दीक्षांत समारोह को संबोधित किया, अपने भाषण में उन्होंने अपने प्रेरणादाई शब्दों से विद्यार्थियों को शैक्षणिक पथ पर अग्रसर रहते हुए उनके उत्तम भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी । उन्होंने विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे और गतिशील पाठ्यक्रम के लिए क्वांटम विश्वविद्यालय की भी प्रशंसा की. मुख्य अतिथि के विद्वता पूर्ण और प्रेरक भाषण से छात्र मंत्रमुग्ध हो गए. दीक्षांत समारोह का समापन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अजय गोयल द्वारा किया गया, जिसके बाद सभी उपस्थित लोगों द्वारा राष्ट्रगान हुआ.

उपाधि प्राप्त करने के बाद छात्र-छात्राओं ने विश्ववविद्यालय के सेल्फी पॉइंट व विभिन्न स्थानों में आपसी फोटोग्राफी की और अपने यादगार पलों को संजोया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top