Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

महिलाओं के लिए सुपर बूस्टर है इस एक मसाले की चाय

किचन में मौजूद मसाले हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक किचन में मौजूद मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। मेथी दाना एक ऐसा मसाला है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। मेथी दाना का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करता है और पाचन को दुरुस्त रखता है। इसका सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है। ये मसाला कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल के रोगों से बचाने में असरदार होता है।

मेथी दाना का सेवन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक ये मसाला महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। महिलाएं अगर मेथी दाना का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर करें तो उनकी इंफर्टिलीटी दूर हो सकती है। स्तनपान कराने वाली महिलाएं अगर मेथी दाना की चाय का सेवन करें तो मिल्क उत्पादन में बढ़ोतरी होती है।सभी महिलाओं के लिए ये मेथी दाना एक सुपर बूस्टर मसाला है। महिलाओं को हार्मोनल प्रोब्लम ज्यादा होती है ऐसे में महिलाएं इस मसाले का सेवन करें हार्मोन बैलेंस रहेंगे। पीरियड के दौरान दर्द से परेशान रहती हैं तो मेथी दाना का सेवन करें। आइए जानते हैं कि मेथी दाना कैसे महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद है और उसका इस्तेमाल चाय बनाकर कैसे करें।किस तरह करें मेथी दाना की चाय का सेवन:

मेथी दाना की चाय बनाने के लिए सबसे पहले मेथी दाना को एक गिलास पानी में रात में भिगो दें। सुबह इन दानों को मिक्सर में पीस कर बारीक कर लें। इस लिक्विड पेस्ट को तुलसी के पत्तों के साथ उबालें और छानकर उसका सेवन करें। आप इस चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद का भी सेवन कर सकती हैं। रोजाना इस चाय का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top