Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

डीआईटी विश्वविद्यालय का 7वां दीक्षांत समारोह संपन्न 

डीआईटी विश्वविद्यालय का सातवां दीक्षांत समारोह बहुत भव्य तरीके से आयोजित किया गया क्योंकि दीक्षांत समारोह शैक्षणिक संस्थान के साथ-साथ स्नातकों दोनों के लिए एक मील का पत्थर है। डीआईटी विश्वविद्यालय का 7वां दीक्षांत समारोह बहुत खास है क्योंकि यह अपनी ‘रजत जयंती’ मना रहा है (डीआईटी कॉलेज 1998 में शुरू हुआ और वर्ष 2013 में विश्वविद्यालय बना) और ‘रजत जयंती वर्ष’ के दौरान नेक (NAAC) मान्यता उनके योगदान और उपलब्धियों की मान्यता है।

राष्ट्र निर्माण में विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर एन रविशंकर, आईएएस ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर डीआईटी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जी रघुराम ने वार्षिक रिपोर्ट के माध्यम से शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान डीआईटी विश्वविद्यालय की उपलब्धियों को विस्तार से प्रस्तुत किया।इस प्रभावशाली अवसर पर प्रमुख शिक्षाविद और पहली पीढ़ी के प्रसिद्ध उद्यमी प्रोफेसर पराग शाह मुख्य अतिथि थे। पराग शाह फ्लेम (फाउंडेशन फॉर लिबरल एंड मैनेजमेंट एजुकेशन) संस्थान के पूर्व संस्थापक और अध्यक्ष है। वह MIDAS के मुख्य संरक्षक हैं – प्रबंधन, नवाचार, डिजाइन, कला और सामाजिक विज्ञान का संक्षिप्त रूप। वह ऑक्सफोर्ड गोल्फ एंड कंट्री क्लब के प्रबंध निदेशक भी हैं। पहली पीढ़ी के उद्यमी होने के नाते, अपने काम के प्रति उनका जुनून उनके द्वारा शुरू किए गए सफल उद्यमों की श्रृंखला में परिलक्षित होता है, जिसमें फोटो फिनिशिंग लैब और रियल एस्टेट परियोजनाओं की श्रृंखला शामिल है। प्रोफेसर पराग शाह ने स्नातकों को अपने दीक्षांत भाषण में 21वीं सहस्राब्दी की चुनौतियों के सभी पहलुओं और एक छात्र के रूप में प्रौद्योगिकी और कैंपस अनुभव के अनुप्रयोग को शामिल किया।


1250 से अधिक स्नातक शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए क्रेडेंशियल से सम्मानित होने के पात्र थे, जिसमें 27 पीएचडी डिग्री, 35 पदक शामिल हैं। दीक्षांत समारोह के मुख्य आकर्षण में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 1999-2003 बैच के कर्नल अंकुर गर्ग को विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार प्रदान करना शामिल है। उन्होंने अनुकरणीय तरीके से भारतीय सेना की सेवा करके अपने मातृ संस्थान को गौरवान्वित किया और कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्हें 15 अगस्त को तीसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, कपिल वर्मा, 2013-17 मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र को उनके नेतृत्व और अभिनव विचारों के लिए ग्रेजुएट ऑफ द लास्ट डिकेड (गोल्ड) एलुमनी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। प्रो. डॉ. प्रियदर्शन पात्रा ने विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार विजेताओं को सबसे उपयुक्त उद्धरणों से परिचित कराया।


डीआईटी विश्वविद्यालय का 7वां दीक्षांत समारोह 1000 से अधिक योग्य स्नातकों की भागीदारी के साथ एक शानदार सफलता थी और अकादमिक परिषद के सदस्यों ने एक प्रभावशाली शैक्षणिक जलसे में भाग लिया, संबंधित स्कूल डीन / निदेशकों ने छात्रों को कुलपति से मिलवाया। दीक्षांत समारोह का नेतृत्व करने वाले रजिस्ट्रार प्रोफेसर डॉ. जे. अर्नेस्ट सैमुअल रतन कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। डीआईटी विश्वविद्यालय के प्रभावशाली 7 वें दीक्षांत समारोह को कुलाधिपति प्रो. एन. रविशंकर के आह्वान पर समाप्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top