उधमसिंह नगर का युगलकाल ,सख्त प्रशासन और पारदर्शी व्यवस्थाएं

हर तरफ डीएम पंत की पैनी नज़र

सलीम सैफी के साथ साक्षात्कार पर आधारित लेख_

उद्धमसिंहनगर,7 मार्च,उत्तराखंड में विधानसभा के चुनाव बहुत शांतिपूर्ण तरीके से निपटे हैं और अब प्रदेशभर में मतगणना की तैयारियां हो रहीं हैं। राज्य का सुपर वीआईपी जनपद उधमसिंहनगर राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील भी माना जाता हैं। चुनावों के दौरान राजनीतिक हालात को देखते हुए ये माना जा रहा था कि इस जिले में कहीं भी शांतिभंग हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने से जिला प्रशासन की वाहवाही हो रही है जिसका नेतृव कर रहे युवा जिला मजिस्ट्रेट एवं मुख्य जिला निर्वाचन अधिकारी युगल किशोर पंत, सौम्य.शालीन.संवेदनशील स्वभाव के सख्त प्रशासक । हॉट जनपद उधमसिंहनगर की सीमा उत्तरप्रदेश की सीमा से लगी है। इस जिले को काफी संवेदनशील माना जाता है, राजनीतिक रूप से भी कई बाहुबली और कद्दावर नेता एक दूसरे के प्रतिद्वन्दी हैं। इस जिले में खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का चुनाव क्षेत्र खटीमा भी शामिल है।

पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, अरविंद पांडेय, तिलकराज बेहड़,चर्चित विधायक राजकुमार ठुकराल,सौरभ बहुगुणा,नारायण पाल एवं आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सहित ज्यादातर दिग्गज और बाहुबली इसी जिले से चुनाव मैदान में हैं। इस हॉट जिले के शांतिपूर्ण चुनाव के लिए जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की काफी सराहना हो रही है। एक संक्षिप्त मुलाकात में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी युगल किशोर पन्त का कहना है कि हमारा दायित्व चुनाव आयोग के नियमों और निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराना है ताकि सही, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न कराई जा सके। इसके लिए सभी का सहयोग लिया जाता है। डीएम पंत ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का श्रेय चुनाव में लगे मेरे सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और जनता को जाता है। पन्त ने कहा कि पारदर्शी और निष्पक्ष मतगणना की भी पूरी तैयारी कर ली गई है, चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन किया जा रहा। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम आने के साथ ही साथ यदि कोई किसी प्रकार से भी अव्यवस्था फैलाने की कोशिश करेगा तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

वरिष्ठ आईएएस अफसर एवं डीएम युगल किशोर पंत ने आगे बात करते हुए उन युवाओं के लिए भी टिप्स दिए हैं जो सिविल सेवा में जाने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने कहा कि जो बच्चे सिविल सेवा में आना चाहते हैं वो लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी करें और अपने विषय मे महारत हासिल करें। उन्होंने कहा कि इस सेवा में आने के लिए जज़्बा बनाकर रखे, इसे एक पैशन के तौर पर लेना चाहिए। एक अन्य प्रश्न के जवाब में डीएम युगल किशोर पंत का कहना है कि सिविल सेवा में बड़ी जिम्मेदारी मिलती है,एक रुतबा होता है सुविधाएं मिलती हैं । इसलिए इन सुविधाओं और रुतबे का इस्तेमाल समाज की सेवा का लक्ष्य लेकर ही करना चाहिए, और इसी लक्ष्य से सिविल सेवा में आने की तैयारी करें।

डीएम युगल किशोर पंत ने आम और असहाय लोगों की मदद के लिए सीधे संवाद की व्यवस्था को सख्ती से लागू किया हुआ है प्रतिदिन सुबह सवेरे का एक घण्टे का समय आम जरूरतमंद और गरीब जनता की सुनवाई के लिए जरूर निकालते हैं। उनका कहना है कि प्रशासनिक अधिकारी होने के नाते हमें कई काम देखने होते हैं, लेकिन इस बड़ी जिम्मेदारी में एक ये भी शामिल है कि प्रशासनिक अफसर के रूप में काम करते हुए हम सीधे तौर पर आम जनता से भी जुड़े रहें । उससे सुशासन का संदेश तो जाता ही है साथ ही एक इंसान के नाते आत्मसंतोष और अंदरूनी सुख भी मिलता है, क्योंकि प्रशासनिक अफसर के रूप में हमारा पहला दायित्व समाज की सेवा ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top