Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

देहरादून : इस कॉलेज में मिल गया दाखिला, तो आर्मी ऑफिसर बनना पक्का

देश में आर्मी स्कूलों में का अपना अलग क्रेज है. हर एक माता-पिता अपने बच्चों का एडमिशन इनमें कराना चाहते हैं. आज हम आपको 100 साल से अधिक पुराने एक ऐसे आर्मी स्कूल के बारे बताने वाले हैं, जिनमें दाखिला मिल गया तो समझो बच्चे का आर्मी अफसर बनना पक्का है. इनमें पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चों का सेलेक्शन नेशनल डिफेंस एकेडमी में हो जाता है. यह शानदार स्कूल है देहरादून स्थित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC).

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में सिर्फ आठवीं कक्षा में दाखिला मिलता है. जिसके लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है. यहां एक बार में 250 कैडेट को एडमिशन मिलता है. यह स्कूल भारतीय सेना के आर्मी ट्रेनिंग कमांड के अंतर्गत संचालित होता है.

100 साल पहले हुई थी स्थापना

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज सेना का इंटर सर्विस ए कैटेगरी प्रतिष्ठान है. इसकी स्थापना साल 13 मार्च 1922 को प्रिंस एडवर्ड VIII ने किया था. राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों को शुरू से ही सेना में महत्वपूर्ण पदों को संभालने की ट्रेनिंग दी जाती है. यह नेशनल डिफेंस एकेडमी के लिए एक फीडर संस्थान के तौर पर काम करता है. कॉलेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://rimc.gov.in/ पर विजिट किया जा सकता है।

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में कैसे मिलता है एडमिशन

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में एडमिशन सिर्फ आठवीं कक्षा में मिलता है. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार यहां हर साल छह-छह महीने पर दो बार एडमिशन होता है. एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई महीने में. इसके लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है।

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में एडमिशन के लिए योग्यता

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में एडमिशन के लिए उम्र साढ़े 11 साल से कम और 13 साल के बीच होनी चाहिए. साथ ही बच्चे का मान्यता प्राप्त स्कूल से सातवीं कक्षा पास होना भी जरूरी है. इसकी प्रवेश परीक्षा अखिल भारतीय स्तर की होती है।

लड़कियां भी ले सकती हैं एडमिशन

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में साल 2022 के पहले तक लड़कियों का एडमिशन नहीं होता था. लेकिन साल 2022 में सुप्रीम कोर्ट के बाद इसके दरवाजे लड़कियों के लिए भी खोले गए. जिसके बाद यहां लड़कियों के लिए पांच सीटें रिजर्व की गई हैं. हालांकि रिपोर्ट के अनुसार साल 1992 में एक लड़की ने एडमिशन लिया था. जो आगे चलकर सेना में मेजर बनी।

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज की प्रवेश परीक्षा

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज की प्रवेश परीक्षा 400 नंबर की होती है. जिसमें 125 अंक के अंग्रेजी, 200 अंक के गणित और 75 अंक के सामान्य ज्ञान के प्रश्न शामिल होते हैं. इसे पास करने वाले बच्चों को इंटरव्यू/वाइवा के लिए बुलाया जाता है. जो 50 अंक का होता है. इन दोनों टेस्ट में पास होने वालों का सैन्य अस्पताल में मेडिकल टेस्ट होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top