Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

इस 7-सीटर कार को खरीदने की मची लूट, ग्राहकों की भीड़ देख कंपनी ने बंद की बुकिंग

कुछ कारें मार्केट में आते ही धूम मचा देती हैं. वैसे तो भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की सबसे ज्यादा डिमांड है, लेकिन बिक्री के मामले में 7 सीटर फैमिली कारें भी पीछे नहीं हैं. मार्केट में कुछ बजट 7-सीटर कारों की जबरदस्त डिमांड चल रही है. कई कारों के लिए लोगों को 6-7 महीनों तक का इंतजार करना पड़ रहा है. अगर आप सोच रहे हैं कि हम मारुति अर्टिगा की बात कर रहे हैं तो ऐसा नहीं है. अगस्त 2023 में टोयोटा ने भारत में रुमियन एमपीवी (Toyota Rumion) को लॉन्च किया था जिसकी अब शानदार बुकिंग चल रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौजूदा समय में टोयोटा रुमियन पर 32 हफ्तों यानी 7 महीनों से ज्यादा का वेटिंग पीरियड चल रहा है. हालांकि, वेटिंग पीरियड रुमियन के वैरिएंट और इंजन के अनुसार अलग-अलग है. कंपनी रुमियन को तीन वैरिएंट S, G और V में बेच रही है. आइए जानते हैं इसके किस वैरिएंट के लिए ग्राहकों को कितना इंतजार करना पड़ेग

पेट्रोल वैरिएंट पर सबसे अधिक वेटिंगटोयोटा रुमियन के पेट्रोल वैरिएंट पर 28-32 हफ्तों का वेटिंग पीरियड चल रहा है. दूसरी ओर, यदि आप इसके सीएनजी वेरिएंट को खरीदने की सोच रहे हैं तो फिलहाल ऐसा कर पाना संभव नहीं है क्योंकि बहुत ज्यादा बुकिंग के कारण कंपनी ने इसकी नई बुकिंग को अस्थाई तौर पर रोक दिया है।

इंजन और स्पेसिफिकेशनटोयोटा रुमियन मारुति अर्टिगा का रीबैज वर्जन है. कंपनी इसमें 1.5 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर रही है. यह इंजन 103 बीएचपी की पॉवर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. रुमियन में सीएनजी का भी ऑप्शन मिलता है. सीएनजी में यह कार 88 बीएचपी की पॉवर और 121.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. माइलेज की बात करें तो इसके मैनुअल पेट्रोल मॉडल में 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलती है. वहीं, इसके सीएनजी वैरिएंट की माइलेज 26.11 किलोमीटर प्रति किलो है।

कीमत और मुकाबलाटोयोटा रुमियन एमपीवी को हाल ही में 10.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया था. इसके टॉप मॉडल की कीमत 13.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह एमपीवी अर्टिगा से ही मिलते जुलते डिजाइन और फीचर्स के साथ आती है. हालांकि, कंपनी ने इसे अलग बनाने के लिए कई नए फीचर्स और डिजाइन अपडेट दिए हैं. मार्केट में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा, महिंद्रा बोलेरो और किया कैरेंस से है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top