भूलकर न खाएं देसी घी अगर ये है 5 बिमारी

भारतीय खानों की कल्पना बिना घी के नहीं की जा सकती। घी का सेवन हल्वा बनाने में, मिठाईयों में, खाना पकाने में और रोटी के ऊपर लगाकर अक्सर किया जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक घी रोजाना इस्तेमाल होने वाला फूड है जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. के अनुसार घी का सेवन करने से बॉडी को कई तरह के फायदे होते हैं। घी स्किन पर एंटी एजिंग (Anti-ageing)की तरह काम करता है। इसे खाने से स्किन पर उमर बढ़ने का असर कम दिखता है।

इसका सेवन करने से आंखों की हेल्थ (Good for eye health) दुरुस्त रहती है, बुद्धि और स्मृति (Improves intellect and memory)में सुधार होता है, पाचन दुरुस्त (Improves digestion) रहता है और स्किन हेल्दी रहती है। सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद कुछ लोगों को अक्सर डॉक्टर घी का सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट ने इंस्टाग्राम पर बताया है कि घी के सकारात्मक प्रभावों के बावजूद ये किसी-किसी को नुकसान भी पहुंचाता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि किन बीमारियों में घी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्यों घी कुछ लोगों को सूट नहीं करता।विशेषज्ञ के अनुसार इन लोगों को घी का सेवन करने से बचना चाहिए।

  • यदि आप क्रॉनिक अपच (chronic indigestion) और पेट की समस्याओं (stomach issues) जैसे IBS-D से पीड़ित हैं, तो घी का सेवन नहीं करें। बुखार के दौरान घी से परहेज करें, खासकर मौसमी बुखार (seasonal fevers)में घी नहीं खाएं।
  • गर्भवती महिलाओं (Pregnant women)को घी खाते समय दोगुनी सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन या मोटापे की शिकार हैं, तो घी का सेवन ना करें या कम करें।
  • लीवर सिरोसिस (liver cirrhosis), स्प्लेनोमेगाली (splenomegaly), हेपेटोमेगाली (hepatomegaly),हेपेटाइटिस (hepatitis)आदि जैसे लीवर जैसे रोगों में घी से बचना चाहिए।
  • एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों का बीएमआई ज्यादा है उन्हें घी से परहेज करना चाहिए। डिस्लिपिडेमिया, फैटी लीवर, हृदय रोगों, और जो लोग gall bladder removal surgery से गुजर चुके लोगों को घी से परहेज करना चाहिए।

कितने घी का सेवन है अच्छी हेल्थ के लिए है जरूरी

घी के सेहत के लिए कई फायदे हैं जिनमें हड्डी की हेल्थ और ब्रेन हेल्थ, एंटी इंफ्लामेटरी गुण, बेहतर मेटाबॉलिज्म और स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी शामिल हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक किसी भी फूड का सेवन आप अपने शरीर के मुताबिक करें। जरूरी नहीं है कि जो फूड सेहत के लिए फायदेमंद है वो आपकी सेहत के अनुरूप हो। एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी को हेल्दी रखने के लिए आप दिन में एक से दो चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top